Chhachh Health Benefits: गर्मियों में रोजाना पीएं छाछ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Buttermilk For Summer: चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से बचने के लिए हम अपने शरीर को उपर से तो कवर कर लेते हैं. लेकिन, शरीर को अंदर से हेल्दी और ठंडा रखने के लिए हम सिर्फ पानी के सहारे रहते हैं. गर्मी में पानी के अलावा आपको अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक की जरूरत है.

Chhachh Health Benefits: गर्मियों में रोजाना पीएं छाछ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Chhachh Health Benefits: छाछ में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं.

खास बातें

  • छाछ एक देसी ड्रिंक है.
  • छाछ को गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक माना जाता है.
  • छाछ पीने से गर्मी से बचा जा सकता है.

Buttermilk Health Benefits: चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से बचने के लिए हम अपने शरीर को उपर से तो कवर कर लेते हैं. लेकिन, शरीर को अंदर से हेल्दी और ठंडा रखने के लिए हम सिर्फ पानी के सहारे रहते हैं. गर्मी में पानी के अलावा आपको अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) की जरूरत है, जो न सिर्फ इस गर्मी से बचाए बल्कि, शरीर को ठंडक भी पहुंचाने में मदद कर सकें. हममें से ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए कई तरह करे ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको देसी ड्रिंक यानि छाछ, मट्ठा (Buttermilk For Summer) के बारे में बता रहे हैं. दरअसल छाछ दही से तैयार किया जाता है. छाछ में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं. छाछ एक सुपर हेल्दी ड्रिंक है, जो गर्मी से बचाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं छाछ से मिलने वाले फायदे.

गर्मी में छाछ पीने के फायदे- Chaas-Mattha Peene Ke Fayde:

1. डिहाइड्रेशन-

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ पोषक तत्वों का भंडार है. इसे नमक, चीनी, पुदीना डालकर पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त और गर्मी से बचा जा सकता है. 

2. एसिडिटी-

गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल मसाला और फ्राइड चीजें खाने से पाचन बिगड़ सकता है. अगर आपको एसिडिटी, पेट में जलन की शिकायत है, तो आप छाछ का सेवन करें. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है. 

0ti08uag

3. त्वचा-

छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों में रोजाना एक गिलास छाछ पीने से स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

4. मोटापा-

मोटापा कम करने के लिए रोजाना पीए छाछ. छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. गर्मियों में इसका सेवन करने से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है. 

5. पेट के लिए-

पेट दर्द, पेट खराब और पेट में जलन होने पर आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. इसमें काला नमक, पुदीना मिला के पीने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.