जानें प्रोबायोटिक्स क्यों है शरीर के लिए जरूरी और किन चीजों का करें सेवन

Probiotics Benefits: प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लिक्विड, कैप्सूल या गोली और पाउडर फॉर्म में आते हैं.हालांकि, डाइट में इसे शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है.

जानें प्रोबायोटिक्स क्यों है शरीर के लिए जरूरी और किन चीजों का करें सेवन

जानिए प्रोबायोटिक्स क्या है, क्यों होती है शरीर को इनकी जरूरत.

प्रोबायोटिक्स लाइव बैक्टीरिया और यीस्ट हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं खासकर आपके पाचन तंत्र के लिए. प्रोबायोटिक्स आपके शरीर में गुड बैक्टीरिया को ऐड करने का एक तरीका है. सप्लीमेंट्स और योगर्ट जैसे कुछ फूड में आपको प्रोबायोटिक्स मिलते हैं. इन्हें दिन के किसी भी समय अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लिक्विड, कैप्सूल या गोली और पाउडर फॉर्म में आते हैं. इन्हें बच्चे भी ले सकते हैं. हालांकि, डाइट में इसे शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है.


क्यों होती है शरीर को इनकी जरूरत?
आपके शरीर में हमेशा अच्छे (गुड) और बुरे (बैड) दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जब आपको कोई संक्रमण होता है, तो बैड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है, जो आपके सिस्टम को असंतुलित कर देते हैं. गुड बैक्टीरिया शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं और बैलेंस को सुधारते हैं. ये आपके शरीर के भोजन पचाने में मदद करते हैं और विटामिन भी बनाते हैं. कई प्रकार के बैक्टीरिया हैं जिन्हें प्रोबायोटिक्स माना जा सकता है, लेकिन दो स्पेसिफिक टाइप के बैक्टीरिया हैं जो दुकानों में मिलने वाले कॉमन प्रोबायोटिक्स हैं. पहला लैक्टोबैसिलस और दूसरा बिफीडोबैक्टीरियम.

foa4d6o8

गुड बैक्टीरिया शरीर के भोजन पचाने में मदद करते हैं. Photo Credit: iStock



क्या मुझे प्रोबायोटिक्स लेना चाहिए?
यदि आप अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने की सोच रहे हैं, तो पहले अपने हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर से बात करें. आपका प्रोवाइडर आपको सबसे अच्छा प्रोबायोटिक लेने में मदद करेगा. इसे कितना लेना है और कब लेना है ये भी बताएगा. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रोबायोटिक्स का बिहेवियर एक जैसा नहीं होता है. सभी का एक जैसा प्रभाव भी नहीं होता है. सभी के अपने अलग-अलग फायदे हैं. वे आम तौर पर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. इन्हें शुरू करने का एक आसान तरीका यह है कि शुरुआत में केवल प्रोबायोटिक युक्त फूड आइटम को अपनी डाइट शामिल करें, जैसे दही, छाछ आदि.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.