Kiwi For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ा सकता का कीवी, और भी हैं कई फायदे, जानें किन 2 लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी!

Kiwi For Immune System: इम्युन सिस्टम को बेहतर करने के लिए नेचुरल तरीके क्या हो सकते हैं ताजे खट्टे फल, कुछ सब्जियां और घरेलू नुस्खों से भी इम्युनिटी को बूस्ट (Home Remedies For Boost Immunity) किया जा सकता है. फलों में कीवी को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (Kiwi To Increase Immunity) काफी फायदेमंद माना जाता है.

Kiwi For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ा सकता का कीवी, और भी हैं कई फायदे, जानें किन 2 लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी!

Kiwi For Immunity: कीवी का रोजाना सेवन करने से मजबूत हो सकती है इम्युनिटी

खास बातें

  • नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं कीवी.
  • कीवी का सेवन करने से आंखों को हो सकता है फायदा.
  • जानें किन दो लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी.

Immune System Boosters: इस लॉकडाउन के दौरान आप नेचुरल तरीके से अपनी इम्युनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) कर सकते हैं. इम्युन सिस्टम (Immune System) को बेहतर करने के लिए नेचुरल तरीके क्या हो सकते हैं ताजे खट्टे फल, कुछ सब्जियां और घरेलू नुस्खों से भी इम्युनिटी को बूस्ट (Home Remedies For Boost Immunity) किया जा सकता है. फलों में कीवी को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (Kiwi To Increase Immunity) काफी फायदेमंद माना जाता है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए फल (Fruits To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकता है. आमतौपर कीवी का सेवन करने की सलाह तब दी जाती है जब हमारी प्लेटलेट्स कम हों, लेकिन अगर आप कीवी का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको इम्युन सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मददगार माने जाते हैं. कीवी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायक माना जाता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. साथ ही कीवी शरीर में सूजन को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है.
 

कीवी करेगा इम्यून सिस्टम को बूस्ट | Kiwi Boost Your Immune System

कीवी इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है. कीवी आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है. कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है. अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको इम्युनिटी को बूस्ट करना ही होगा. कीवी फल में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सेल्स को मजबूत करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मदद करता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कोई भी बीमारी और किसी भी वायरस की अटैक जल्दी नहीं हो सकता है. इसलिए एक इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट के रूप में आप कीवी सेवन कर सकते हैं.

0q5v281gKiwi And Immunity: कीवी का सेवन करने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है

कीवी के कुछ और फायदे | Benefits Of Kiwi

1. मुंहासों से छुटकारा पाने में फायदेमंद

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी कीवी फल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी कील मुहांसों की समस्या को खत्म करके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करने में काफी मददगार साबित होती है इसलिए अगर आप भी मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो कीवी फल का सेवन कर सकते हैं.

2. डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी कीवी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. कीवी में एंटिडायबिटिक गुण होने के साथ-साथ यह ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में लाभदायक माना जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले फलों में से कीवी एक कारगर फल साबित हो सकता है.

3. आंखों के लिए फायदेमंद


आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी कीवी फल के फायदे देखे जा सकते हैं क्योंकि इसमें ल्यूटिन नामक पौष्टिक तत्व पाया जाता है. जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आंखों से जुड़ी हुई समस्या से बचे रहने के लिए भी आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं.

इन दो तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- जिन लोगों को एलर्जी की अधिक शिकायत होती है, उन्हें कीवी फल से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकता है.
- कीवी फल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन दस्त, गैस और पेट दर्द का कारण बन सकता है.