विज्ञापन
This Article is From Jun 11, 2022

Kalonji Oil Benefits: कलौंजी का तेल देता है ये 5 गजब के फायदे, जानें घर पर कैसे बनाएं ये चमत्कारिक तेल

Benefits Of Kalonji Oil: कलौंजी का तेल काफी फायदेमंद होता है. वैसे तो बाजार में भी कलौंजी का तेल मिल जाएगा, लेकिन इसे घर में बनाना भी बहुत आसान है. इस तेल को खाने में इस्तेमाल करने या लगाने से बहुत से रोगों में राहत मिल सकती है.

Kalonji Oil Benefits: कलौंजी का तेल देता है ये 5 गजब के फायदे, जानें घर पर कैसे बनाएं ये चमत्कारिक तेल
Kalonji Oil का तेज जोड़ों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Kalonji Oil: कलौंजी का नाम तो आपने सुना ही होगा. तिल के आकार जैसे काली बीजों को कलौंजी कहा जाता है. जो अक्सर अचार बनाने में या तड़का लगाने में काम आते हैं. कलौंजी के ये छोटे- छोटे काले बीज बहुत करिश्माई हैं, जिसकी वजह से इसे आशीष बीज भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. कलौंजी का इस्तेमाल खाने में तो होता ही है. इससे  बना तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो बाजार में भी कलौंजी का तेल मिल जाएगा. लेकिन इसे घर में बनाना भी बहुत आसान है. इस तेल को खाने में इस्तेमाल करने या लगाने से बहुत से रोगों में राहत मिलती है.

कैसे बनाएं कलौंजी का तेल? | How To Make Kalonji Oil?

कलौंजी का तेल बनाने के लिए आप कलौंजी को पीस लें. इसमें चाहें तो पिसा मेथीदाना भी मिला सकते हैं. नारियल या अरंडी के तेल में से आपको जो भी ज्यादा सूट करता हो उसमें ये पिसे बीज डालें और कांच की शीशी में धूप में रख दें. कम से कम तीन दिन तक कड़क धूप में तेल रखा रहने दें. बीच बीच में तेल हिलाते रहें. तीन दिन में तेल बनकर तैयार होगा.

Malaika Arora की पेंट्री में ऐसा क्या है, जो Kareena Kapoor के मुंह में छूट गया पानी! यहां देखें

कलौंजी के तेल के फायदे | Benefits Of Kalonji Oil

1) जोड़ों के दर्द में राहत

जोड़ों के दर्द के लिए ये तेल काफी असरदार है. आप सुबह और रात को सोने से पहले इस तेल से जोड़ों की मसाज करें. ये ध्यान रखें कि मसाज बिलकुल हल्के हाथ से करनी है. इस तरह से मालिश करने से कुछ ही दिन में राहत मिलने लगेगी.

Skin Care Tips: चेहरे पर रात को इस तरीके से लगाएं नारियल तेल, तो कुछ ही दिनों में दमकने लगेगा फेस

2) डायबिटीज में लाभ

डायबिटीज या शुगर हो तो ब्लैक टी में कलौंजी का तेल मिलाएं और पिएं. सुबह आप खाली पेट ये चाय पी सकते हैं या रात में खाने के बाद. ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

h1j4ecgo

Photo Credit: iStock

3) डायजेशन के लिए असरदार

आप अपच के शिकार हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच कलौंजी का तेल मिक्स करें. इसी पानी में काला नमक मिलाएं और पी जाएं. इनडाइजेशन की समस्या दूर होगी.

अच्छा मेटाबॉलिज्म रखता है वजन को कंट्रोल, ब्रेकफास्ट में इन चीजों को खाकर करें बूस्ट

4) वजन कम करने के लिए

वेट लॉस की कोशिशों में कलौंजी के तेल को भी शामिल कर लीजिए. अपनी सुबह की शुरूआत एक गिलास पानी में कलौंजी का तेल और नींबू की चंद बूंदों के साथ कीजिए. वेट लॉस की प्रक्रिया में तेजी आने लगेगी.

5) आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की सेहत के लिए कलौंजी के तेल को गाजर के जूस में डालकर पिएं. इसमें आप चाहें तो शहद भी मिक्स कर सकते हैं. इस जूस की वजह से आपकी आंखें हेल्दी रहेंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर को पसंद हैं दिल्ली के फेमस व्यंजन, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन नाम शामिल
Kalonji Oil Benefits: कलौंजी का तेल देता है ये 5 गजब के फायदे, जानें घर पर कैसे बनाएं ये चमत्कारिक तेल
कीवी को छीलकर या बिना छीले कैसे खाना चाहिए? आज तक आप भी गलत तरीके से खाते थे इसे, डॉक्टर से जानिए इसे कैसे खाएं
Next Article
कीवी को छीलकर या बिना छीले कैसे खाना चाहिए? आज तक आप भी गलत तरीके से खाते थे इसे, डॉक्टर से जानिए इसे कैसे खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com