Jaggery Tea For Winter: सर्दियों में गुड़ वाली चाय पीने के जबरदस्त फायदे

Jaggery Tea Health Benefits: सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म एक कप चाय मिल जाए तो मजे ही आ जाते हैं. सर्दियों के मौसम में गर्म चीजें खाने और पीने से शरीर में गर्माहट रहती है, जो शरीर को ठंड के साथ कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं.

Jaggery Tea For Winter: सर्दियों में गुड़ वाली चाय पीने के जबरदस्त फायदे

Jaggery Tea For Winter: गुड़ एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसे स्वाद, सेहत से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • सर्दियों में गुड़ का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • गुड़ की चाय शक्कर की चाय की तुलना में ज्यादा गुणकारी मानी जाती है.

Jaggery Tea Health Benefits:  सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म एक कप चाय मिल जाए तो मजे ही आ जाते हैं. सर्दियों के मौसम में गर्म चीजें खाने और पीने से शरीर में गर्माहट रहती है, जो शरीर को ठंड के साथ कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं. गुड़ (Jaggery Or Gur)  एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसे स्वाद, सेहत से भरपूर माना जाता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में गुड़ (Jaggery Tea For Winter) का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं सर्दियों के मौसम में गुड़ वाली चाय पीने के कई फायदे हैं. असल में गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. गुड़ (Jaggery Tea Benefits)  की चाय पीने से माइग्रेन में राहत मिल सकती है. तो चलिए बताते हैं आपको गुड़ वाली चाय पीने के फायदे.

गुड़ वाली चाय पीने के फायदेः (Gur Ki Chai Peene Ke Fayde)

1. माइग्रेनः

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है. माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए शक्कर से बनी चाय की जगह गुड़ से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं.

11cj737

गुड़ से बनी चाय का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

मोटापा कम करने के लिए आप गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं. गुड़ की चाय शक्कर की चाय की तुलना में ज्यादा गुणकारी मानी जाती है. गुड़ में नेचुरल शुगर पाया जाता है.

3. पाचनः

गुड़ को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है, जिसमें चीनी के मुकाबले ढेरों विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. जो पेट की जलन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

4. स्किनः

त्वचा में पिंपल्स की समस्या होने का एक कारण ज्यादा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल भी हो सकता है. लेकिन आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर चेहरे के पिंपल्स और ब्लैक हेड्स में राहत पा सकते हैं.

5. सर्दीः

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है. सर्दी की समस्या को दूर करने के लिए आप गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.