Benefits Of Jaggery: सर्दी-खांसी से लेकर स्किन तक, सर्दियों में गुड़ खाने के गजब फायदे

Jaggery Benefits: गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. गुड़ की तासीर गर्म होती है. ठंड के मौसम में गुड़ को आप सुबह या शाम खाना खाने के बाद खा सकते हैं. गुड़ को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Jaggery: सर्दी-खांसी से लेकर स्किन तक, सर्दियों में गुड़ खाने के गजब फायदे

Benefits Of Jaggery: गुड़ में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • गुड़ को सर्दियों में फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.

Jaggery Health Benefits:  गुड़ खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. गुड़ की तासीर गर्म होती है. ठंड के मौसम में गुड़ को आप सुबह या शाम खाना खाने के बाद खा सकते हैं. गुड़ (Jaggery Benefits)  को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. असल में गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इसके अलावा गुड़ (Benefits Of Jaggery) में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में गुड़ को डाइट का हिस्सा बना के आप कई समस्याओं से बच सकते हैं. 

गुड़ खाने के फायदेः (Gur Khane Ke Fayde)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन कर सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है गुड़ को अदरक और काली मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी में आराम मिल सकता है.

nv3dfgr

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन कर सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं.  

2. मुंहासोंः

गुड़ ब्लड से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, स्किन को क्लीन करने में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन करें, गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या में आराम मिल सकता है. 

3. जोड़ों में दर्दः

जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ और अदरक का सेवन करने से आराम मिलता है. प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

4. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन करें. गुड़ में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. सर्दियों में गुड़ को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.