Joint Pain In Winter: ठंड में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Joint Pain Relief: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपाय अपना कर, इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

Joint Pain In Winter: ठंड में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Winter Joint Pain: ठंड का मौसम आते ही सबसे ज्यादा बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं.

खास बातें

  • बादाम सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद कर सकता है.
  • लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है.
  • सर्दियों के मौसम में विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Foods For Joint Pain Relief: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है. ठंड का मौसम आते ही सबसे ज्यादा बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. असल में जोड़ों के दर्द या गठिया (Joint Pain In Winter)  की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है. लेकिन अगर हम इस दर्द को शुरूआत में ही पहचान कर इसका उपचार शुरू कर दें तो यह बढ़ने की जगह कंट्रोल में रहता है. सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द (Joint Pain Deit) से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपाय अपना कर, इस समस्या को कंट्रोल (Winter Joint Pain) कर सकते हैं. क्योंकि अगर आहार स्वस्थ और पौष्टिक है तो हम कई बीमारियों के खतरे से भी बच सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

जोड़ों के दर्द से छुटकार पाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. घीः

देशी घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से शरीर की सूजन और गठिया में राहत मिल सकती है, इससे जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों की जकड़न और दर्द को कम किया जा सकता है. 

epg6gbn8

अगर आहार स्वस्थ और पौष्टिक है तो हम कई बीमारियों के खतरे से भी बच सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. विटामिन डीः

सर्दियों के मौसम में विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद और जरूरी माना जाता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप धूप सेंक सकते हैं, दूध, दही और अंडे का सेवन भी कर सकते हैं. 

3. बादामः

बादाम को सर्दियों के मौसम में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसके अलावा बादाम सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद कर सकता है.

4. लहसुनः

लहसुन को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं लहसुन को स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.