क्या गर्मी में अंडा खाना चाहिए, कितने अंडे खाना है सेफ

Eating Eggs in Summer Diet: लोगों के मन में यह डर रहता है कि अंडा तो पहले से ही गर्म तासीर का होता है. कहीं ऐसा न हो कि यह गर्मी के मौसम में नुकसान पहुचाएं. गर्मियों में अंडा खाना चाहिए या नहीं, गर्मी के मौसम में एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं, गर्मी में अंडे खाने के क्या फायदे होते हैं, जैसे बहुत से सवाल हमें मिले. इनके जवाब पाने के लिए हमने बात की एक्सपर्ट से... 

क्या गर्मी में अंडा खाना चाहिए, कितने अंडे खाना है सेफ

Why should we not eat eggs in summer? इनके जवाब पाने के लिए हमने बात की एक्सपर्ट से...

Should you eat eggs in summer? अंडा आपके शरीर को विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर ज्यादा ऊर्जावान रहता है. कई बार सवाल उठता है कि क्या गर्मी के मौसम में भी अंडा खा सकते हैं. लोगों के मन में यह डर रहता है कि अंडा तो पहले से ही गर्म तासीर का होता है. कहीं ऐसा न हो कि यह गर्मी के मौसम में नुकसान पहुचाएं. गर्मियों में अंडा खाना चाहिए या नहीं, गर्मी के मौसम में एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं, गर्मी में अंडे खाने के क्या फायदे होते हैं, जैसे बहुत से सवाल हमें मिले. इनके जवाब पाने के लिए हमने बात की एक्सपर्ट से... 

पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ का कहना है कि गर्मियों में अंडा जरूर खाएं, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में न खाएं. आप दिन में 2 से 3 अंडे खा सकते हैं. अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो कोशिश करें अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाएं. योक वाला पीला हिस्सा ज्यादा गर्म होता है उसे खाने से बचें. अगर आप 3 अंडे से ज्यादा खाते हैं तो गर्मियों में अपच, बेचैनी और आंतों की समस्या हो सकती है.

पोषक तत्वों से भरपूर अंडा

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अंडे में मौजूद विटामिन ए और डी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं. अंडा विटामिन बी 2 का बड़ा स्रोत है, इनमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं. अंडे के सफेद हिस्से में सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12 और जिंक, आयरन जैसे खनिज होते हैं जो शरीर की ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते है. थकान और कमजोरी दूर होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार आता है. अंडे की जर्दी यानी पीले हिस्से में भरपूर मात्रा में कैलोरी और वसा होता है. जो कोलेस्ट्रॉल और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई के स्रोत हैं. इसलिए आपको अपने खाने में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.

अंडे खाने के फायदे

हड्डियां बनाए मजबूत- अंडे में विटामिन होने की वजह से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए जरूरी है. ये हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखता है. नियमित रूप से अंडा खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी भी दूर रहती है.

वजन कम करे- रोज नाश्ते में अंडा खाने से आपका वजन भी कम हो सकता हैं अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और लंबे समय तक भूख को कंट्रोल करता हैं. ऐसे में आप खाने पीने की उन चीजों से दूर रहते हो जो वजन बढ़ा सकती हैं.


बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद- अंडा खाने और लगाने से आपके बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं. अंडा में विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा होती है. काफी मात्रा में सल्फर और अमीनो एसिड भी होता है जो आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)