Vitamin D Rich Foods: इन चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को कर सकते हैं दूर

How To Prevent Vitamin D: सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है.

Vitamin D Rich Foods: इन चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को कर सकते हैं दूर

Vitamin D Rich Foods: सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ने लगती हैं.

खास बातें

  • विटामिन डी शरीर और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी माना जाता है.
  • अंडे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • ड्राई फ्रूट्स विटामिन डी के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

How To Prevent Vitamin D:  शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से विटामिन्स की जरूरत होती है. सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर पड़ने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. बीजी लाइफस्टाइल और खान-पान की कमी के चलते शरीर में विटामिन की कमी आज के समय में एक आम समस्या बनती जा रही है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) के चलते शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) हो सकती हैं. विटामिन डी (Vitamin D Rich Foods) जिसे हम स्वाभाविक रूप से सूर्य प्रकाश से प्राप्त करते हैं. कहा भी जाता है, कि सूरज (Sun) की किरणों को शरीर तक पहुंचाना काफी आवश्यक है. लेकिन आज कि इस बीजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना समय नहीं है, कि वो इसे धूप से ले सकें. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि धूप के अलावा, आप विटामिन डी की कमी को दूर नहीं कर सकते हैं. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

विटामिन डी की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. डेयरी प्रोडक्टः

डेयरी प्रोडक्ट, दूध, दही, छाछ, चीज़, को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. हर दिन एक गिलास दूध पीने से शरीर को हेल्दी और विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

hkg0hj7o

डेयरी प्रोडक्ट, दूध, दही, छाछ, चीज़, को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. फिशः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए फिश का सेवन कर सकते हैं. सैल्मन और टूना, फैटी फिश जैसी फिश में कैल्शियम विटामिन डी ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में विटामिन डी की कमी दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. अंडेः

सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन, अंडे सिर्फ प्रोटीन ही नहीं विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

4. ड्राई फ्रूट्सः

ठंड के दिनों में शरीर को अंदर से गर्म रखने और विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए, आप अखरोट, बादाम और मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.