Mouth Sore Remedies: मुंह के छालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

Home Remedies For Mouth Sore: गर्मियों के मौसम में मुंह में छाले होना आम समस्या है. कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि बोलने में भी तकलीफ होती है. जीभ और मुंह के छालों से निजात पाने के लिए आप इन आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

Mouth Sore Remedies: मुंह के छालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

Mouth Sore Remedies: नारियल तेल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं.

खास बातें

  • नमक के पानी का इस्तेमाल कर छालों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.
  • शहद नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है.
  • अमरूद की पत्तियां छालों में राहत पहुंचाने का काम करती है.

Home Remedies For Mouth Sore:  गर्मियों के मौसम में मुंह में छाले होना आम समस्या है. कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि बोलने में भी तकलीफ होती है. वैसे तो छालों की समस्या को सीधे पेट की समस्या से जोड़ा जाता है. अक्सर इसकी वजह पेट साफ़ न होना या पेट से संबंधित कोई और समस्‍या हो सकती है. जीभ में छालों की एक वजह पानी की कमी या फिर अधिक गर्मी की वजह भी हो सकती है. जीभ और मुंह के छालों से निजात पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन दवाओं के बगैर भी आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे आसान घरेलू उपाय बताते हैं. जिन्हें अपना कर आप इन छालों की समस्या से राहत पा सकते हैं.

जीभ और मुंह के छालों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेः

1. एलोवेराः

एलोवेरा को आपने ज्यादातर सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. एलोवेरा से दिनभर में 3-4 बार कुल्ला करने से जीभ के छालों से निजात पा सकते हैं. 

mouth ulcers

एलोवेरा से दिनभर में 3-4 बार कुल्ला करने से जीभ के छालों से निजात पा सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. नारियल तेलः

नारियल तेल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं. जीभ और मुंह के छाले से राहत पाने के लिए नारियल तेल को जीभ पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें. ऐसा करने से छालों से जल्दी राहत मिल सकता है.

3. नमक का पानीः

नमक के पानी का इस्तेमाल कर छालों के दर्द से राहत पाई जा सकती है. नमक वाले पानी से गार्गलिंग करने से जीभ और मुंह के छालों के दर्द में आराम मिल सकता है.

4. शहदः

शहद में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है जो तरह-तरह के घावों और चोट के लिए अच्छा माना जाता है. शहद को जीभ में लगाने या शहद वाला गुनगुना पानी पीने से जीभ के छालों से राहत मिल सकती है.

5. बर्फः

छालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप छालों पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके छाले भी जल्दी ठीक होंगे और ठंडी चीज लगने से दर्द और सूजन में भी आराम मिल सकता है. 

6. मुलेठीः

मुलेठी को एक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसको खाने से खांसी में भी आराम मिलता है. मुलेठी का इस्तेमाल करने से मुंह के छाले ठीक हो सकते है.

7. छाछः

मुंह के छाले होने पर छाछ से कुल्ला करना चाहिए, इससे छालों में आराम मिलता है. और मुंह में जलन भी नहीं होती क्योंकि छाछ ठंडा होता है. जो मुंह के छालों में आराम पहुंचाने का काम कर सकता है.

8. अमरूदः

अमरूद खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. लेकिन अमरूद की पत्तियां छालों में राहत पहुंचाने का काम करती है. अमरूद की कोमल-कोमल पत्तियां लेकर मुंह में थोड़ी देर तक चबाएं उसके बाद थूक दें. इससे आपके छालों में जल्दी आराम मिल सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.