High-Protein Soups: मानसून में बैठे बैठे वजन कम करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये 3 स्वादिष्ट सूप रेसिपी

High-Protein Soups For Weight Loss: सूप वजन घटाने में भी मददगार (Weight Loss) है. जी हां, आपने सही सुना! वजन घटाने और फिटनेस की दुनिया में 'सूपिंग' का चलन एक सनसनी बन गया है. सूपिंग (Souping) आपको एक्सपेरिमेंट करने के लिए भी खूब स्कोप देता है.

High-Protein Soups: मानसून में बैठे बैठे वजन कम करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये 3 स्वादिष्ट सूप रेसिपी

High-Protein Soups For Weight Loss : प्रोटीन वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

खास बातें

  • हाई-प्रोटीन सूप वजन घटाने में मददगार हैं.
  • प्रोटीन भूख हार्मोन को विनियमित करने में भी मदद करता है
  • सूप जहां स्वाद की चुस्की देता है वहीं यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता ह

High-Protein Soups For Weight Loss: मौसम बदल रहा है, मानसून ने दस्तखत दे दी है और झमाझम बरसात भी हो रही है. ऐसे में एक कटोरी गर्मागरम सूप (Soups) हो और आप खिड़की के पास बैठकर बरसात का नजारा लेते हुए उसे पीना... कुछ पुरानी बातें, कुछ बारिश की शायरी और कुछ भूले बिसरे लोग. सचमुच! इन सबके साथ ही हाथों में पकड़ा हुआ गर्मागरम सूप का कप कितना प्यार और जायकेदार लगता है. गर्मागरम सूप आपको जहां स्वाद की चुस्की देता है वहीं यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है. सूप वजन घटाने में भी मददगार (Weight Loss) है. जी हां, आपने सही सुना! वजन घटाने और फिटनेस की दुनिया में 'सूपिंग' का चलन एक सनसनी बन गया है. सूपिंग (Souping) आपको एक्सपेरिमेंट करने के लिए भी खूब स्कोप देता है. आप स्वस्थ मांस, सब्जियों और कई तरह के अनाज डाल सकते हैं. जूस की तरह यह आपसे हेल्दी फाइबर पर समझौता नहीं कराता, जो वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बहुत जरूरी हैं. चूंकि सूप में पानी की मात्रा इतनी अधिक होती है, वे आपकी कैलोरी काउंट (Calorie Count) को कम किए बिना, आपका पेट भरने में मदद करते हैं.

Diabetes: ये चीज कम करेगी Blood Sugar Levels! जानें कैसे डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ हाई-प्रोटीन सूप के बारे में, जिन्हें आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन आपकी बार-बार उठने वाली क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. क्योंकि प्रोटीन भूख हार्मोन को विनियमित करने में भी मदद करता है, जो क्रैविंग को रोकने में मददगार है. प्रोटीन ही मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और हेवी एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? यहां पढ़ें डाइट ट‍िप्स और वजन घटाने के उपाय

वजन कम करने के लिए हाई-प्रोटीन सूप | High-Protein Soups For Weight Loss

1. कैंटोनीज़ चिकन सूप रेसिपी (Cantonese chicken soup Recipe)

यह चाइनीज़ सूप रेसिपी है, जिसे कैंटोनीज़ सूप के नाम से जानते हैं. इसमें आप अपनी पसंदीदा सब्जियों को डालकर, चिकन स्टॉक में पका सकते हैं. अन्य सूप की तरह इसे भी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है, मात्र 40 मिनट के अंदर आप इस सूप को बना सकते हैं.

mojkmrt8

Weight Loss Diet In Monsoon:  कुछ हाई-प्रोटीन सूप के बारे में, जिन्हें आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं.

2. लैंब एंड चारग्रिल बेल पैपर सूप रेसिपी (Lamb and chargrilled bell pepper soup Recipe)

शाम को एक फ्रेश बाउल गर्मागर्म सूप का मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. इस मौसम मे आपको जिस चीज की जरूरत होती है यह सूप बिल्कुल वैसा ही है. लैंब, मसाले और चारग्रिल बेल पैपर से तैयार इस सूप को डिनर से पहले पीएं.

3. ब्रॉकली एंड चैडर सूप रेसिपी (Broccoli and cheddar soup Recipe)

द पियानो मैन, नई दिल्ली से अर्जुन गुप्ता एक ऐसी रेसिपी तैयार कर रहे हैं, जो ब्रॉकली और चैडर चीज़ से बनी है. यह एक बहुत ही बढ़िया सूप रेसिपी है जिसे आप मात्र 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं.

Happy Monsoons!

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com