Healthy Sugar Substitute: चाय में चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीज़ें, मीठी चाय भी होगी सेहतमंद

Natural Sweeteners: शक्कर खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, ये तो हम सभी जानते हैं. अपने सेहत से जुड़े इस फैक्ट को जानने के बावजूद लोग बाकी चीजों से तो शक्कर को कम कर देते हैं लेकिन चाय में शक्कर का इस्तेमाल जरूर करते हैं.

Healthy Sugar Substitute: चाय में चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीज़ें, मीठी चाय भी होगी सेहतमंद

Healthy Sugar Substitute: हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 5 चीजें जिन्हें मिलाकर मीठी चाय भी आपके लिए सेहतमंद होगी.

Alternatives to Refined Sugar: शक्कर खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, ये तो हम सभी जानते हैं. अपने सेहत से जुड़े इस फैक्ट को जानने के बावजूद लोग बाकी चीजों से तो शक्कर यानी चीनी को कम कर देते हैं, लेकिन चाय में शक्कर का इस्तेमाल जरूर करते हैं. दरअसल कई लोगों को फीकी चाय पीना पसंद नहीं होता. यही वजह है कि ना चाहते हुए भी लोग चाय में शक्कर पीते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि शक्कर न सिर्फ डायबिटीज (Diabetes) को न्यौता देती है बल्कि ये आपका वेट गेन (Weight Gain) करने में भी बड़ा रोल निभाती है. ऐसे में क्यों न कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाए जो आपकी चाय में मिठास लाने के साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखे. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 5 चीजें जिन्हें मिलाकर मीठी चाय भी आपके लिए सेहतमंद होगी.

चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये नेचुरल स्वीटनर | Natural Sweeteners That Are Good for Your Health

1. शहद: शहद शक्कर का सबसे बेहतरीन विकल्प है. शहद के कई औषधीय फायदे हैं, यही वजह है कि आयुर्वेदिक दवाइयों में शहद का खास इस्तेमाल किया जाता है. हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में शहद एक नेचुरल स्वीटनर के तौर पर काम कर सकता है. शहद का इस्तेमाल आपको सेहतमंद बनाने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है. तो अगर आप चाय में शक्कर डालने से बचना चाहते हैं तो शक्कर की जगह शहद मिलाएं और अपनी चाय को बनाएं सेहत से भरपूर.

Dry Cough Causes: ड्राई कफ से हैं परेशान, तो घर पर इन तरीकों से करें खांसी नेचुरल इलाज

2. गुड़: क्या आप जानते हैं गांव के लोग ज्यादा सेहतमंद क्यों होते हैं, क्योंकि वो अपने खाने पीने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो प्राकृतिक है. आज भी गांव में शक्कर की बजाय गुड़ वाली चाय पीना ज्यादा पसंद किया जाता है. यकीनन गुड़ की मिठास चाय का स्वाद बढ़ा देती है. इसी के साथ गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही आपको केमिकल्स से दूर रखते हैं. अगर गुड़ वाली चाय को आप अपने रुटीन का हिस्सा बना लें तो ये आपके हेल्थ को कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है. बस गुड़ वाली चाय पीते वक्त गुड़ की मात्रा का खास खयाल रखें.

3.मुलेठी: मुलेठी का इस्तेमाल अक्सर हम तब करते हैं जो हमारे गले की खराश परेशान कर रही हो या फिर हद से ज्यादा खांसी आ रही हो. पर क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में दवाई की तरह इस्तेमाल की जाने वाली मुलेठी नेचुरल स्वीटनर की तरह भी काम करती है. मुलेठी नेचुरली स्वीट होती है और सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद भी. तो आप शक्कर वाली चाय से बचने के लिए मुलेठी की चाय को अपनी रोजमर्रा की रूटीन में शामिल कर सकते हैं. मुलेठी वाली चाय बनाते वक्त उसमें लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल फायदों को बढ़ा सकता है.

How To Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हो गए हैं परेशान, तो हटाने के लिए इन 5 कारगर तरीकों को अपनाएं

4. खजूर का सिरप: शक्कर के विकल्प के तौर पर खजूर का काफी लंबे समय से उपयोग किया जा रहा है और इसलिए खजूर एक अच्छा नेचुरल स्वीटनर माना जाता है. हालांकि आप खजूर को चाय में सीधे नहीं डाल सकते लेकिन इसका सिरप आप अपनी चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये टेस्टी होने के साथ-साथ चाय को थोड़ा थिक बनाने में भी मदद करता है. और अगर आप ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं तो खजूर का सिपर आप के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

5. स्टीविया: स्टीविया रिफाइंड शुगर का अल्टरनेटिव है जो स्टेविया के पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है. ये शुगर की तुलना में कई गुना अधिक मीठा होता है, लेकिन इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी या आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट नहीं होते. तो अगर आपको फीकी चाय पसंद नहीं है और शक्कर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी चाय में स्टीविया मिलाकर पी सकते हैं. ये पूरी तरह सेफ और हेल्दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.