विज्ञापन
This Article is From Aug 04, 2021

Street Food: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो स्वाद और सेहत से भरपूर इन फूड का करें सेवन

Healthy Street Food List: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है, जिसको कम करने के लिए हम न जाने कितने उपाय अपनाते हैं. एक्सरसाइज से लेकर डाइटिंग तक, हेल्दी और फिट रहने के लिए हम अपने फेवरेट स्ट्रीट फूड को भी खाना छोड़ देते हैं.

Street Food: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो स्वाद और सेहत से भरपूर इन फूड का करें सेवन
Street Food: आप अपने वजन घटाने की जर्नी में भी कुछ स्ट्रीट फूड खा सकते हैं.

Healthy Street Food List:  मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है, जिसको कम करने के लिए हम न जाने कितने उपाय अपनाते हैं. एक्सरसाइज से लेकर डाइटिंग तक, हेल्दी और फिट रहने के लिए हम अपने फेवरेट स्ट्रीट फूड को भी खाना छोड़ देते हैं. लेकिन क्या हो अगर हम कहें कि आप डाइटिंग में भी कुछ स्ट्रीट फूड का सेवन कर सकते हैं वो भी बिना वजन बढ़ने के टेंशन के. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आज हम आपको कुछ ऐसे स्ट्रीट फूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने वजन घटाने की जर्नी में भी खा सकते हैं. क्योंकि इन स्ट्रीट फूड में बहुत कम तेल और कैलोरी होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

डाइटिंग में भी कर सकते हैं इन स्ट्रीक फूड का सेवनः

1. मूंगलेटः

मूंगलेट जिसके नाम से ही पता चलता है कि इसमें मूंग का इस्तेमाल किया गया होगा. मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. असल में मूंगलेट एक तरह का बेसन का चीला होता है जिसे पीली मूंग दाल के साथ बनाया जाता है. मूंगलेट प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपके वजन घटाने में मदद कर सकता है, इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियों का इस्तेमाल कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं. आप इसे अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

fl2ggrmc

भेलपुरी का सेवन आप लाइट स्नैक के रूप में डाइटिंग में भी कर सकते हैं.

2. भेलपुरीः

भेलपुरी एक पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्नैक है जो पूरे देश में फेमस है. जब भी हमारा कुछ चटपटा खाने का मन करता है तो हम कम समय में घर पर आसानी से भेलपुरी बना लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भेलपुरी स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. इसको बनाने के लिए मुरमुरे, प्याज, सेव, टमाटर, इमली की चटनी, पुदीने की चटनी, नींबू का रस और आप अपनी पसंद की चीजों को भी एड कर सकते हैं. इसका सेवन आप लाइट स्नैक के रूप में डाइटिंग में भी कर सकते हैं.

3. पनीर टिक्काः

पनीर एक ऐसी सामग्री हैं जिससे ढ़ेरों व्यंजन बनाएं जाते हैं और उन्हीं में से एक है स्पाइसी पनीर टिक्का. इसे आप डाइटिंग के दौरान भी खा सकते हैं. पनीर टिक्का बनाने के लिए पनीर के टुकड़े, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, कशमीरी लाल मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, दही, अजवाइन, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, काला नमक, आमचूर पाउडर, प्याज , शिमला मिर्च, नींबू का रस, सरसों का तेल आदि की आवश्यकता पड़ती है. पनीर के टुकड़ों को स्पाइसी मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसके बाद इन्हें ग्रिल किया जाता है. पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Street Food: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो स्वाद और सेहत से भरपूर इन फूड का करें सेवन
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com