Traditional Baingan Bhurji: बैंगन का भरता खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये ट्रेडिशनल बैंगन भुर्जी

Traditional Baingan Bhurji Recipe: हम जानते हैं कि आप में से अधिकांश लोग बैंगन का भरता पसंद करते हैं और यह बहुतों को पसंद होता है. लेकिन क्या आपने कभी बैंगन भुर्जी ट्राई किया है, नहीं तो जरूर करें इस ट्रेडिशनल डिश को ट्राई.

Traditional Baingan Bhurji: बैंगन का भरता खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये ट्रेडिशनल बैंगन भुर्जी

Baingan Bhurji Recipe: कुछ हटकर और टेस्टी बनाने का है मन तो जरूर ट्राई करें बैंगन भुर्जी.

खास बातें

  • बैंगन को आमतौर पर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • बैंगन से कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं.
  • बैंगन भुर्जी एक टेस्टी डिश है.

Traditional Baingan Bhurji Recipe: हमें गलत मत समझो. हम जानते हैं कि आप में से अधिकांश लोग बैंगन का भरता पसंद करते हैं और यह बहुतों को पसंद होता है. लेकिन सिर्फ एक अलग टेस्ट प्रोफ़ाइल के साथ एक अलग तरीके से बैंगन खाने के लिए, हमने बैंगन भुर्जी को ट्राई करने के बारे में सोचा. अगर पनीर भुर्जी और अंडा भुर्जी हमारा दिल जीत सकते हैं, तो बैंगन को भी मौका क्यों न दें? जैसा कि यह निकला, बैंगन भुर्जी काफी उल्लेखनीय डिश है जो हमारे फेवरेट बैंगन भरता को कड़ी टक्कर दे सकता है. हमें विश्वास नहीं है? आपको पहले इसे ट्राई करना होगा और फिर हमसे सहमत होना होगा. 

वास्तव में, लोगों द्वारा बैंगन का भरता बनाने की रेसिपी की खोज से पहले ही बैंगन भुर्जी का अस्तित्व था. ग्रामीण क्षेत्र अभी भी इस ट्रेडिशनल भुर्जी को बैंगन के साथ बनाते हैं और इसके टेस्ट की कसम खाते हैं.
  
बैंगन भरता और बैंगन भुर्जी में अंतर- Difference Between Baingan Bharta And Baingan Bhurji: 

जहां बैंगन का भरता सुपर मशी और जूसी होता है, वहीं बैंगन भुर्जी थोड़ा क्रीस्पी और ड्राई है.

बैंगन का भरता भुने या उबले हुए बैंगन के साथ बनाया जाता है, जबकि बैंगन भुर्जी साधारण कद्दूकस किए हुए बैंगन का उपयोग करता है.

वास्तव में, बैंगन भुर्जी बनाना आसान है क्योंकि इसे भूनने के एक्स्ट्रा स्टेप की आवश्यकता नहीं होती है और न इसके ठंडा होने का इंतजार करना पड़ता है.  

इसे आजमाना चाहते हैं? हमारी आसान रेसिपी को पकड़ो. 
 

1hhk0in

बैंगन का भरता भुने या उबले हुए बैंगन के साथ बनाया जाता है

घर पर ट्रेडिशनल बैंगन भुर्जी कैसे बनाएं- How To Make Traditional Baingan Bhurji At Home 

बैंगन भुर्जी की आसान और सरल रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

भरता और भुर्जी की रेसिपी में सीमिलैरिटी पाकर आपको खुशी होगी. दोनों डिश आम मसालों के साथ कटे हुए प्याज और टमाटर के एक पूल में पकाई जाती है. हालांकि, बैंगन भुर्जी पकाने की ट्रेडिशनल रेसिपी में फ्रेश क्रस्ड हुए साबुत मसालों की आवश्यकता होती है, जो कि मसालों के अधिक मजबूत फ्लेवर प्रदान करने के लिए जाना जाता है. इस स्वादिष्ट ट्रेडिशनल इंडियन सब्जी को पकाने से ठीक पहले मिर्च पाउडर के बजाय साबुत लाल मिर्च और इसके पाउडर के रूप में साबुत धनिया के बीज का उपयोग किया जाता है और क्रस्ड कर दिया जाता है. साथ ही अदरक और लहसुन को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. अपनी रसोई में स्टोर-खरीदे गए पेस्ट तक पहुंचने में जल्दबाजी न करें.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com