विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2021

Benefits Of Sesame Seeds: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें तिल, जानें 6 हैरान करने वाले लाभ!

Health Benefits Of Sesame Seeds: तिल ढेर सारे पोषक तत्‍वों का खजाना है. तिल से बहुत सारे व्यंजन बनाए जाते हैं. आपको बता दें कि तिल से बनी चीजें खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. तिल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है.

Benefits Of Sesame Seeds: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें तिल, जानें 6 हैरान करने वाले लाभ!
Sesame Seeds: तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.

Health Benefits Of Sesame Seeds: सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी चीजें आती हैं. जो किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं हैं. तिल भी उन्हीं सर्दियों की चीजों में से एक है. तिल को सीसम सीड्स के नाम से भी जाना जाता है. तिल ढेर सारे पोषक तत्‍वों का खजाना है. तिल से बहुत सारे व्यंजन बनाए जाते हैं. आपको बता दें कि तिल से बनी चीजें खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. तिल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. इतना नहीं तिल हड्डियों को मजबूत बनाने, खून की कमी को दूर करने और त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है. तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, मैग्नीशियम,आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. तिल दिल से लेकर दांतों तक कई परेशानियों को दूर करने में मददगार माना जाता है. यानि तिल औषधीय गुणों का खजाना है. तो चलिए आज हम आपको तिल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

तिल खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Sesame Seeds)

1. दिलः

तिल को दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जो दिल और मांसपेशि‍यों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद कर सकते हैं.

s38jsuqg

तिल को दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

तिल हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है, जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने और हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. त्वचाः

तिल को सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं फायदेमंद माना जाता. बल्कि इसे सुंदरता को निखारने के लिए भी मददगार माना जाता है. तिल के तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. तनावः

जो लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए तिल का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. खून की कमीः

तिल में आयरन के गुण पाए जाते हैं. तिल के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को सही बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है. तिल का सेवन करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. 

6. एनर्जीः

एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए तिल का सेवन कर सकते हैं. तिल में मौजूद प्रोटीन पूरे शरीर को भरपूर ताकत और एनर्जी से भर देता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी अच्छी तरह काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है फैक्ट्री में कैसे बनते हैं पनीर मोमोस, वीडियो देखने के बाद खाने से पहले हजार बार सोचेंगे
Benefits Of Sesame Seeds: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें तिल, जानें 6 हैरान करने वाले लाभ!
खाने-पीने के शौकीन हैं तो दिल्ली एनसीआर के इन 8 नए रेस्टोरेंट्स में जरूर करें विजिट
Next Article
खाने-पीने के शौकीन हैं तो दिल्ली एनसीआर के इन 8 नए रेस्टोरेंट्स में जरूर करें विजिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com