Sambar For Immunity: ठंड में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं सांभर, ये हैं अन्य फायदे

Health Benefits Of Sambar: सांभर एक साउथ इंडियन रेसिपी है. लेकिन अब इसे सिर्फ साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि, दुनियाभर में पसंद किया जाता है. ठंड के मौसम में सांभर खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Sambar For Immunity: ठंड में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं सांभर, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Sambar: सांभर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सांभर में बहुत सी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है.
  • सांभर सेहत के लिए काफी गुणकारी है.
  • ठंड में सांभर खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Health Benefits Of Sambar: सांभर एक साउथ इंडियन रेसिपी है. लेकिन अब इसे सिर्फ साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि, दुनियाभर में पसंद किया जाता है. सांभर को इडली के साथ सबसे ज्यादा पेयर किया जाता है. ठंड के मौसम में सांभर (Sambar Health Benefits) खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में सांभर (Sambar For Immunity) में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसे और पौष्टिक बनाती हैं. सांभर में दाल की अच्छी खासी मात्रा होती है. जिससे ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. यह एंजाइम्स, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो सांभर का सेवन करें. सांभर के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. सांभर बनाने में काफी आसान है. सांभर को इडली, डोसा और वड़ा के अलावा आप इसे चावल और उत्तपम के साथ भी खा सकते हैं. सांभर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

सांभर खाने के फायदेः (Sambar Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

सांभर में दाल और सब्जियों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. जिससे इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

61j9p0io

सांभर में दाल और सब्जियों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है.  Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

सांभर में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. सांभर में दाल और बहुत सी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. सांभर को डाइट में शामिल कर वजन को हेल्दी तरीके से कम कर सकते हैं. 

3. पाचनः

सांभर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन और कब्ज के लिए अच्छा माना जाता है. सांभर के सेवन से पेट गैस, कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. प्रोटीनः

सांभर में दाल का इस्तेमाल किया जाता है. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. प्रोटीन शरीर की टिशूज को बनाने और उन्हें रिपेयर होने में मदद करता है. सांभर के सेवन से मसल्स, कार्टिलेज को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

5. स्किनः

सांभर में मौजूद दाल, सब्जी व मसाले बॉडी को डिटॉक्स होने में मदद कर सकते हैं. सांभर में पाई जाने वाली प्रॉपर्टी स्किन को क्लीन रखते हुए स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.