Olive Oil For Health: जैतून के तेल से बने खाने का सेवन करने के पांच फायदे

Health Benefits Of Olive Oil: ऑलिव ऑयल जिसे जैतून तेल के नाम से भी जाना जाता है. ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये एक ऐसा ऑयल है जिसे खाना पकाने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Olive Oil For Health: जैतून के तेल से बने खाने का सेवन करने के पांच फायदे

Olive Oil For Health: ऑलिव ऑयल को पाचन, गैस के लिए लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • ऑलिव ऑयल को हेल्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • ऑलिव ऑयल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है.
  • ऑलिव ऑयल हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Olive Oil:   ऑलिव ऑयल जिसे जैतून तेल के नाम से भी जाना जाता है. ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये एक ऐसा ऑयल है जिसे खाना पकाने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.  इतना ही नहीं ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर माना में पाया जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है. ऑलिव ऑयल को पाचन, गैस के लिए लाभदायक माना जाता है. इस तेल के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है तो चलिए आज हम आपको इसके फायदे बताते हैं.

ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करने के फायदेः

1. इम्यूनिटी में मददगारः

इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पडते. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

vjtkcocg

इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

2. वेट-लॉस में मददगारः

ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से वजन को कम कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन को घटाने में मददगार साबित हो सकता है.

3. हार्ट हेल्थ में मददगारः

ऑलिव ऑयल को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. स्किन में मददगारः

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ऑलिव ऑयल की मालिश करने से त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

5. ऑस्टियोपोरोसिस में मददगारः

ऑलिव ऑयल को डाइट में शामिल कर हड्डियों के दर्द से राहत पा सकते हैं. ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलाव ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.