विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2021

Fennel Seeds For Health: मुंह की बदबू को दूर करने से लेकर पाचन और याददाश्त को मजबूत बनाने तक, जानें सौंफ खाने के ये 6 शानदार लाभ

Health Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. सौंफ, सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का ही काम नहीं करता बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

Read Time: 5 mins
Fennel Seeds For Health: मुंह की बदबू को दूर करने से लेकर पाचन और याददाश्त को मजबूत बनाने तक, जानें सौंफ खाने के ये 6 शानदार लाभ
Fennel Seeds Benefits: सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

Health Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं इसे माउथ-फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल सौंफ, सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का ही काम नहीं करता बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. सौंफ का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता है और शरीर को ठंडा रखता है. आपको बता दें कि सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. सौंफ को कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि सौंफ एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है. जिसका उपयोग कई तरह के घरेलू, आयुर्वेदिक और एलोपैथिक उपचारों के लिए किया जाता है. जैसे- पेट दर्द, कब्ज, अपच, दस्त, मरोड़, बुखार, पेट फूलना, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और गुर्दे की बीमारी आदि. इतना ही नहीं सौंफ वजन कम करने, मुंह की बदबू दूर करने और आंखों की रोशनी के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसके अलावा सौंफ को अचार बनाने में मुख्य सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. तो आज हम आपको सौंफ से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

सौंफ इस्तेमाल के फायदेः (Saunf Khane Ke Fayde)

1. मुंह की बदबू के लिएः

सौंफ को ज्यादातर लोग खाना, खाने के बाद खाते हैं. क्योंकि यह माउथ-फ्रेशनर का काम करती है. अगर आपके मुंह से बदबू आती है. तो आप सौंफ का इस्तेमाल करें. सौंफ को रोज दिन में 3-4 बार चबा-चबा कर खाएं. ये मुंह की बदबू को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है. 

home remedies for mouth ulcers

अगर आपके मुंह से बदबू आती है. तो आप सौंफ का इस्तेमाल करें. Photo Credit: iStock

2. आंखों के लिएः

सौंफ आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. दरअसल सौंफ में विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं. विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, इससे आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

3. पाचन के लिएः

सौंफ को पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. सौंफ का प्रयोग करने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं का खतरा कम होता हैं. सौंफ के सेवन से पाचन, पेट गैस की समस्या को कम किया जा सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  वजन घटाने के लिएः

सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. क्योंकि सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद होते है. जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. सौंफ की चाय का डेली सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है.

5. अस्थमा के लिएः

अस्थमा के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. सौंफ में पाए जाने वाले पाइथोन्यूट्रिएंट्स अस्थमा से राहत देने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

6. याददाश्त बढ़ाने के लिएः

सौंफ को मिश्री और बादाम के साथ खाने से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है. सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व सिर्फ याददाश्त को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग को शांत रखने में भी मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan Somvaar का रख रहे हैं व्रत तो नोट कर लें टिप्स, सेहत का रखें ख्याल खाने में शामिल करें ये चीजें
Fennel Seeds For Health: मुंह की बदबू को दूर करने से लेकर पाचन और याददाश्त को मजबूत बनाने तक, जानें सौंफ खाने के ये 6 शानदार लाभ
श्रद्धा कपूर की इंस्टा पोस्ट को देखकर करने लगेंगे ड्रूल, उनके फेवरेट फूड से खुद को भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
श्रद्धा कपूर की इंस्टा पोस्ट को देखकर करने लगेंगे ड्रूल, उनके फेवरेट फूड से खुद को भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;