Benefits Of Clove: दांत दर्द से राहत दिलाने में मददगार है लौंग, ये हैं अन्य फायदे

Health Benefits Of Clove: किचन में मौजूद लौंग एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है.

Benefits Of Clove: दांत दर्द से राहत दिलाने में मददगार है लौंग, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Clove: लौंग में पाए जाने वाले तत्व स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • लौंग के इस्तेमाल से दांत दर्द को दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Clove: किचन में मौजूद लौंग एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लौंग का (Benefits Of Clove) वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. लौंग को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लौंग के इस्तेमाल से दांत दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है. अगर आप को दांत (Toothache) में दर्द की समस्या है तो आप लौंग को चबा सकते हैं, या दर्द वाली जगह पर लौंग के तेल को लगा सकते हैं. लौंग में पाए जाने वाले तत्व स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको लौंग से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

लौंग खाने से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Eating Clove)

1. दांत दर्दः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

had9eg8o

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है.  

2. पाचनः

लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. मुंह की बदबूः

जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत है उनके लिए लौंग काफी फायदेमंद हो सकता है. पायरिया की समस्या या काफी देर भूखे रहने से मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है. 

4. पिंपल्सः

लौंग पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकता है. 

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.