विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2022

Bitter Foods Benefits: इन पांच कड़वी चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी

Benefits Of Bitter Foods: हम सभी अपनी डाइट में मीठे, नमकीन या दूसरे फूड्स को शामिल करना पसंद करते हैं. लेकिन बात अगर कड़वे फूड्स की आ जाए तो कोई भी खाना पसंद नहीं करता है.

Bitter Foods Benefits: इन पांच कड़वी चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी
Bitter Foods Benefits: मीठी चीजें पेट और मुंह के लिए हानिकारक मानी जाती हैं.

Health Benefits Of Eating Bitter Foods: हम सभी अपनी डाइट में मीठे, नमकीन या दूसरे फूड्स को शामिल करना पसंद करते हैं. लेकिन बात अगर कड़वे फूड्स की आ जाए तो कोई भी खाना पसंद नहीं करता है. हर किसी को स्वाद में अच्छी चीजें ही पसंद हैं फिर चाहे वो सेहत के लिए ही क्यों न हानिकारक हों. असल में कई ऐसी कड़वी चीजें हैं जिन्हें सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. करेला एक ऐसा ही कड़वा फूड (Bitter Foods) है. जिसे बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन, इसके गुण जानकर आप इसे खुद को खाने से रोक नहीं पाएंगे. दरअसल मीठी चीजें पेट और मुंह के लिए हानिकारक मानी जाती हैं, तो वहीं कड़वी सब्जियां सेहत खासतौर पर पेट के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं. कड़वी चीजें आंत को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकती हैं. 

पेट को दुरुस्त रखने का काम कर सकती हैं ये कड़वी चीजेंः

1. करेला-

करेला एक कड़वी सब्जी हैं जिसे कई लोग खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कई लोग इसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. असल में करेला (Bitter gourd) फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

foa4d6o8

करेला (Bitter gourd) फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. कॉफी-

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट, क्लोरोजेनिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कॉफी  (Coffee) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

3. केल-

केल एक ऐसी सब्जी है जिसे फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. केल (Kale) को डाइट में शामिल कर पाचन क्रिया को बेहतर रखा जा सकता है. 

4. क्रैनबेरी-

क्रैनबेरी (Cranberries) स्वाद में कड़वा, खट्टा और बेहद तीखा होता है, जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

5. सेब का सिरका-

सेब का सिरका स्वाद में तीखा, कड़वा होता है. सेब (Apple Cider Vinegar) के सिरके में पाए जाने वाले तत्व, पाचन को बेहतर और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Bitter Foods Benefits: इन पांच कड़वी चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com