International Tea Day 2021: इंटरनेशनल टी डे पर जानें महत्व, इतिहास और चाय पीने के फायदे

Happy International Tea Day 2021: साल 2020 से, 21 मई को पूरी दुनिया अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस यानी इंटरनेशनल टी डे के तौर पर मनाती है. इससे पहले इसे हर साल दिसंबर माह की 15 तारीख को मनाया जाता था. इस वर्ष दूसरा मौका है जब 21 मई को इंटरनेशनल टी डे मनाया जा रहा है.

International Tea Day 2021: इंटरनेशनल टी डे पर जानें महत्व, इतिहास और चाय पीने के फायदे

International Tea Day: इंटरनेशनल टी डे का उद्देश्य दुनिया भर में चाय के योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना.

खास बातें

  • चाय पीने के कई फायदे भी हैं.
  • भारत में चाय का आगमन 18 वीं सदी में हुआ था.
  • चाय में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

Happy International Tea Day 2021:  साल 2020 से, 21 मई को पूरी दुनिया अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस यानी इंटरनेशनल टी डे के तौर पर मनाती है. साल 2020 से इस दिन को 21 मई की तारीख पर मनाने की परंपरा शुरू हुई है. इससे पहले इसे हर साल दिसंबर माह की 15 तारीख को मनाया जाता था. इस वर्ष दूसरा मौका है जब 21 मई को इंटरनेशनल टी डे मनाया जा रहा है. इंटरनेशनल टी डे का उद्देश्य दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को हर इंसान तक पहुंचाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. आपको बता दें कि चाय उत्पादन और उसका व्यापार विकासशील देशों में लाखो करोड़ों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है. बहुत से लोग सुबह की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ करते हैं. दुनिया भर में लोग तरह-तरह की चाय पीते हैं. क्योंकि चाय पीने के कई फायदे भी हैं.

चाय का इतिहासः (International Tea Day History)

चाय का इतिहास ज़्यादा पुराना नहीं है. माना जाता है कि भारत में चाय का आगमन 18 वीं सदी में हुआ था. इतिहासकारों की मानें तो 1824 में बर्मा या म्यांमार और असम की सीमांत पहाड़ियों पर चाय के पौधे पाए गए थे. इसके बाद अंग्रेजों ने भारत में 1836 में चाय का उत्पादन शुरू किया. सबसे पहले चाय की खेती करने के लिए चीन से बीज मंगवाए जाते थे. कुछ समय बाद असम की मशहूर चाय के बीजों का इस्तेमाल किया जाने लगा और भारत में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन होना शुरू हो गया.

0jo35mvo

चाय का इतिहास ज़्यादा पुराना नहीं है. माना जाता है कि भारत में चाय का आगमन 18 वीं सदी में हुआ था. 

चाय के फायदेः (Benefits Of Drinking Tea)

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के प्याले के साथ करते हैं. उनका मानना है कि चाय पीने से तनाव, सर्दी या जुकाम जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर आप भी चाय पीना पसंद करते हैं तो आज आपके लिए बेहद ख़ास दिन है. आज इंटरनेशनल टी डे है यानी चाय पीने वालों के लिए बेहद ख़ास दिन.लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आयुर्वेदिक चाय इम्यूनिटी मजबूत करने और सर्दी जुकाम ठीक करने में मददगार होती है. चाय में प्रोटीन,खनिज और ट्रेस तत्व,पॉलीसेकेराइड, पॉलीफेनोल अमीनो और कार्बनिक एसिड, लिग्निन, कैफीन, थियोफिलाइन और थियोब्रोमाइन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.