Famous Gujrati Food: गुजराती खाने के हैं शौकीन, तो जरूर ट्राई करें सूरत के ये 10 बेहतरीन व्यंजन

आज हम आपको गुजरात की कुछ ऐसी स्पेशल डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे. गुजरात की इन खास डिशेज़ को अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से शेयर किया है सेलिब्रिटी शेफ सारांश गोइला ने.

Famous Gujrati Food: गुजराती खाने के हैं शौकीन, तो जरूर ट्राई करें सूरत के ये 10 बेहतरीन व्यंजन

गुजरात के मशहूर व्यंजन.

खास बातें

  • गुजरात अपने ट्रेडिशंस के साथ-साथ लज़ीज़ व्यंजन के लिए भी मशहूर है
  • सेलिब्रिटी शेफ सारांश गोइला ने सूरत की बेहतरीन डिशेज के बारे में बताया है
  • सूरत जाएं तो इन 10 बेहतरीन गुजराती व्यंजनों का मजा लेना न भूलें

Famous Gujarati Foods: हमारा देश विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के बीच बसा हुआ है. हर राज्य की अपनी एक अनूठी परंपरा और संस्कृति है जो बेहद खूबसूरत है और रंगों से भरी हुई है. इन ट्रेडिशंस के बीच सबसे खास हैं उनके लज़ीज़ व्यंजन जो हर राज्य की अपनी विशेषता को बयां करते हैं. आज हम आपको गुजरात की कुछ ऐसी स्पेशल डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे. गुजरात की इन खास डिशेज़ को अपने ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से शेयर किया है सेलिब्रिटी शेफ सारांश गोइला ने. सारांश ने सूरत की 10 बेहतरीन डिशेज के बारे में बताया है. तो अगर आप गुजरात जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सूरत के इन बेहतरीन 10 व्यंजनों को एक बार जरूर चखें.

जरूर ट्राई करें ये फेमस गुजराती फूड्स |  Must Try These Famous Gujarati Foods

gm7sa1ig

1. लिज्जत खावसे, रांदेर

ये एक गुजराती डिश है जिसे खावसे लिज्जत कहते हैं. गुजरात के रांदेर की ये डिश पूरे वर्ल्ड में पॉपुलर है. सर्दियों में इस व्यंजन को खाने का मज़ा ही अलग है. ये खाने में बेहद टेस्टी और डिफरेंट है.

undhiyu makar sakranti

Photo Credit: Meher Mirza

2. उंधियू

उंधियू एक गुजराती डिश का नाम है जिसका बहुत ही यूनिक फ्लेवर होता है. साथ ही इसे बिल्कुल अलग तरह से बनाया जाता है. उंधियू एक मिक्स वेजिटेबल व्यंजन है जिसे मिट्टी के बर्तन को उल्टा करके पकाया जाता है. तले हुए चने के आटे और बैगन की पकौड़ी, बींस, आलू, केले नारियल, छाछ, हरी मटर और मसालों को मिलाकर ये यमी गुजराती डिश बनाई जाती है.

3. रसवाला खमन

रसवाला खमन ढोकला सूरत का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. इसे खमन के चूरा से बनाया जाता है और ऊपर से सलाद, सेव और मसालेदार रस के साथ परोसा जाता है. ये रेसिपी मसालेदार और खट्टे स्वाद का एक परफेक्ट कॉन्बनेशन है, जिसे आम तौर पर नाश्ते के रूप में खाया जाता है.

4. लोचो

लोचो स्टीम्ड गुजराती व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति सूरत में हुई है. लोचो को बेसन से बनाया जाता है. पकवान का नाम इसके पकौड़ी जैसे अनियमित आकार से लिया गया है. यह कुछ हद तक खमन जैसा स्वाद देता है. 

5. रतालू पूरी

सूरत गुजरात की राजधानी है और रतालू पूरी सूरत की सबसे मशहूर और पसंद की जाने वाली डिश है. इस रेसिपी को सुरती भजिया के नाम से भी जाना जाता है. रतालू पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है.

g19qbgv

6. लखन शाही और घारी

लखन शाही और भारी सूरत की एक मशहूर स्वीट डिश है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं. लखन शाही को खाने के लिए दूर-दूर से लोग गुजरात जाते हैं.

7. भुसू

भूसू एक गुजराती स्नैक्स रेसिपी है. ये अलग-अलग तरह की नमकीन होती है जिसे खास गुजराती स्टाइल में बनाया जाता है. भुसू खाने में बहुत चटपटी और मजेदार होती है.

8. कॉलेजियन भेल

कॉलेजियन भेल सूरत का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. साधारण भेल रेसिपी से उलट इस सुरती भेल में मुरमुरे की जगह मूंगफली होती है. मूंगफली के कुरकुरेपन को भेल के चटपटे स्वाद के साथ मिलाने से एक स्वादिष्ट कॉलेजियन भेल बनता है.  

9. मटन खारिया

मटन खारिया गुजरात की एक नॉनवेज डिश है जिसे लहसुन के मसाले से बनाया जाता है. सूरत में इस व्यंजन काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

h0837gmg

10. उबला हरा अंडा

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि ये उबले हुए अंडे से बनाई हुई रेसिपी है. सूरत की ये मशहूर रेसिपी है जिसमें उबले हुए अंडों के टुकड़ों को हरो सब्ज़ी के साथ मिलाकर पकाया जाता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com