विज्ञापन
This Article is From Apr 15, 2022

Soaked Almonds Vs Raw Almonds: जानें भीगे बादाम या कच्चे बादाम कौन से हैं सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

Soaked Almonds Vs Raw Almonds: बादाम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. क्योंकि बादाम में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Soaked Almonds Vs Raw Almonds: जानें भीगे बादाम या कच्चे बादाम कौन से हैं सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद
Soaked Almonds बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Difference Between Raw And Soaked Almonds: बादाम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. क्योंकि बादाम में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. असल में बादाम (Soaked Almonds) में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन कई बार हम इस सोच में पड़ जाते हैं कि बादाम को भीगोकर खाएं या ऐसे ही. कौन से बादाम सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं भीगे या कच्चे. तो अगर आप भी इसी कंफ्यूजन में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको कच्चे और भीगे बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं. जिनसे आपको अंतर करने में मदद मिल सकती है.

कच्चे बादाम और भीगे बादाम में अंतर-

  • असल में कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादाम में अधिक विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. छिलका उतारकर बादाम खाने से सभी पोषक तत्व शरीर को आसानी से मिल सकते हैं. 
  • कच्चे बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है. भीगे बादाम को छिलका निकालकर खाया जाता है जिससे हमें अधिक पोषण मिल सकता है. 
  • कच्चे और भीगे बादाम के स्वाद में भी फर्क होता है. भीगे बादाम कच्चे बादाम की तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन ये पूरी तरह आपकी चॉइस पर निर्भर कर सकता है.
  • कच्चे बादाम की तासीर गर्म मानी जाती है, तो वहीं भीगे हुए बादाम की तासीर सामान्य हो जाती है, जिससे आप इसे गर्मी के मौसम में भी खा सकते हैं. 

kmppnkkg

भीगे बादाम खाने के फायदे- Soaked Almonds Benefits:

  • बादाम को भिगोने से एंजाइम को रिलीज करने में मदद मिलती है, जो हमारे पाचन के लिए लाभदायक हो सकते हैं. भीगे बादाम खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. 
  • भीगे बादाम मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. भीगे बादाम खाने से दिमाग को स्वस्थ और मेमोरी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.
  • भीगे बादाम का सेवन कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ मसल्स के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. 
  • बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स आपकी भूख को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. भीगे बादाम नाश्ते में खाने से वजन को कम किया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Soaked Almonds Vs Raw Almonds: जानें भीगे बादाम या कच्चे बादाम कौन से हैं सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com