Delicious Chole Recipe: छोले को बनाना है और भी टेस्टी तो ट्राई करें शेफ कुणाल की मसाला पोटली

Delicious Chole Recipe: अगर आप भी पंजाबी स्टाइल परफेक्ट छोला बनाना चाहते हैं तो कुणाल कपूर आपके लिए लेकर आए हैं मसाला पोटली. ये छोटी सी मसाला पोटली आपके छोले की न सिर्फ रंगत बढ़ा देगी बल्कि आपके छोले बनेंगे बहुत ही स्वादिष्ट और मसालेदार.

Delicious Chole Recipe: छोले को बनाना है और भी टेस्टी तो ट्राई करें शेफ कुणाल की मसाला पोटली

अगर आप पंजाबी खाना खाने के शौकीन हैं तो छोले का नाम सुनते ही आपके चेहरे पर मुस्कराहट आ जाएगी. अमृतसर की सड़कों से लेकर पंजाब और दिल्ली तक में फेमस ये छोले की सब्जी एक वर्सेटाइल डिश है जिसे नाश्ते, खाने से लेकर मेहमान नवाजी करने में बनाया जा सकता है. वैसे तो पूरे देश में छोले अलग-अलग स्टाइल में बनाए जाते हैं लेकिन कई बार पूरी शिद्दत से मेहनत करने के बाद भी छोले में वो रंग और टेस्ट नहीं आता जो पंजाबी छोले में होता है. अगर आप भी पंजाबी स्टाइल परफेक्ट छोला बनाना चाहते हैं तो शेफ कुणाल कपूर आपके लिए लेकर आए हैं मसाला पोटली.  ये छोटी सी मसाला पोटली आपके छोले की न सिर्फ रंगत बढ़ा देगी बल्कि आपकी छोले बनेंगे बहुत ही स्वादिष्ट और मसालेदार.  मिनट भर में तैयार की गई है मसाला पोटली छोले के लिए एक जादुई पोटली है.  तो चलिए जानते हैं शेफ कुणाल कैसे बना रहे हैं ये जबरदस्त मसाला पोटली. 

मसाला पोटली के इंग्रेडिएंट्स-

  • तेज पत्ता -1
  • मोटी इलायची -1
  •   हरी इलायची - 3 से 4
  • काली मिर्च - 4-5 
  •  लौंग - 4 से 5
  • दालचीनी - 1
  • सूखा आंवला - 4 से 5
  • चायपत्ती - 1 टेबल स्पून 

मसाला पोटली बनाने का तरीका-

मखमल का एक छोटा चौकोर टुकड़ा लें. उसमें मोटी इलायची, हरी इलायची, काली मिर्च, तेज पत्ता, लौंग, दालचीनी, सूखा आंवला और चायपत्ती डालें. अब इन सबको डालकर मखमल के कपड़े की एक पोटली बनाकर तैयार कर लें. पोटली में दो गांठे लगा दें. 

छोले उबाले वक़्त ऐसे डालें मसाला पोटली-

एक प्रेशर कुकर में भीगे हुए छोले, नमक, मसाला पोटली और पानी डालें और तेज आंच पर 1 सीटी आने दें.आंच धीमी कर दें और छोले को 20 मिनट से ज्यादा के लिए पका लें.

जब छोले पक जाएं तो छलनी से छान लें. मसाला पोटली को निकाल कर एक तरफ रख दें. छोले में मसाले और चाय की पत्ती का सारा स्वाद और रंग आपको साफ़ नज़र आएगा.  साथ ही छोले का पानी बाद में डालने के लिए अलग रख दें.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.