Chocolate Day 2020: सिर्फ स्पेशल फील कराने और प्यार जताने के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी कमाल है चॉकलेट, इन तरीको से दें शुभकामनाएं!

Happy Chocolate Day 2020: चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर स्पेशल फील तो करा ही सकते हैं साथ ही उनकी सेहत का ख्याल भी रख सकते हैं. चॉकलेट डे (Chocolate Day) प्यार में मिठास घोलने का दिन माना जाता है. चॉकलेट (Chocolate) सिर्फ प्यार जताने और स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है.

Chocolate Day 2020: सिर्फ स्पेशल फील कराने और प्यार जताने के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी कमाल है चॉकलेट, इन तरीको से दें शुभकामनाएं!

Chocolate Day 2020: चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर कराएं स्पेशल फील

खास बातें

  • चॉकलेट डे पर साथी को स्पेशल फील कराने के लिए दे चॉकलेट गिफ्ट.
  • वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के तीसरे दिन मनाया जाता है चॉकलेट डे.
  • चॉकलेट (Chocolate) प्यार जताने ही नहीं, सेहत के लिए भी होती है फायदेमंद.

Happy Chocolate Day 2020: चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर स्पेशल फील तो करा ही सकते हैं साथ ही उनकी सेहत का ख्याल भी रख सकते हैं. चॉकलेट डे (Chocolate Day) प्यार में मिठास घोलने का दिन माना जाता है. चॉकलेट (Chocolate) सिर्फ प्यार जताने और स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. अगर आप अपने उन को प्यार (Love) जताने के साथ हेल्दी रखना चाहते हैं तो इस खास चॉकलेट डे (Chocolate Day) पर उन्हें चॉकलेट जरूर दें. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के दौरान तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day On 9 February) मनाया जाता है. स्ट्रेस (Stress) दूर करना हो या फिर किसी से प्यार का इजहार (Expressing Love) करना, यहां तक की रोते हुए बच्चों को चुप कराने के लिए भी चॉकलेट दी जाती है. इस तरह से कई तरीकों से चॉकलेट को इस्तेमाल में लाया जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन के लिए कमाल हैं ये फूड्स! त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

लोग इस खास दिन अपने साथी और चाहने वालों को चॉकलेट डे की शुभकामनाएं (Happy Chocolate Day) भेजने के लिए चॉकलेट डे की इमेज (Chocolate Day Image), चॉकलेट डे के वॉलपेपर (Chocolate Day Wallpaper), चॉकलेट डे के स्टेटस (Chocolate Day Status), चॉकलेट डे के कोट्स (Chocolate Day Quotes), चॉकलेट डे की शायरी (Chocolate Day Shayari) का इस्तेमाल करते हैं. यहां चॉकलेट के कुछ फायदे या महत्व के बारे में बताया गया है. आखिर क्यों चॉकलेट हर काम के लिए है कमाल.  

चॉकलेट डे पर देंगे ये तोहफा, तो प्रोमिस डे (Promise Day) पर मिलेगा प्यार का वादा...

u3eha528Happy Chocolate Day: पार्टनर को चॉकलेट देकर विश करने के साथ दें सेहत का खजाना!

ये होते हैं चॉकलेट के फायदे | These Are The Benefits Of Chocolate

1. स्ट्रेस दूर करने में फायदेमंद है चॉकलेट

आप जानकर हैरान हो सकते हैं कि चॉकलेट आपका स्ट्रेस दूर करने में फायदेमंद हो सकती है. चॉकलेट खाने के बाद आप अच्छा फील करते हैं. चॉकलेट में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपके तनाव से मुक्ति दिला सकते हैं. ऐसे में आज दिन चॉकलेट गिप्ट करने से आपका पार्टनर स्ट्रेस फ्री रह सकता है.

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

o8b9rsk4Happy Chocolate Day: स्ट्रेस को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है चॉकलेट

2. हेल्दी स्किन के लिए खाएं चॉकलेट

बेशक आपका पार्टनर आपके लिए सबसे अलग होगा! लेकिन चॉकलेट खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता जिससे आपके त्वचा खिली हुई रही रहती है. चॉकलेट का सेवन करने से चेहरे पर ग्लो आ सकता है. ऐसे में आज के दिन तो चॉकलेट जरूर ट्राई करें.

वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं


3. डायबिटीज में भी फायदेमंद है चॉकलेट

अगर आप सोचते हैं कि चॉकलेट का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है तो ऐसा नहीं है कई शोधों में सामने आया है कि चॉकलेट का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. आप चॉकलेट लवर हैं और मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए! 

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

chocolate day images happy chocolate dayChocolate Day 2020: डायबिटीज में भी फायदेमंद हो सकती है चॉकलेट

4. स्लिम बॉडी पाने में करेगी मदद

अगर आप रोजाना चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आप फिट रह सकते हैं. चॉकलेट आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रह सकता है. कई शोध में यह बात सामने आई है कि चॉकलेट का सेवन करने से आप स्लिम बॉडी पाई जा सकती है.

क्यों इतनी पसंद की जाती है चॉकलेट

- माना जाता है कि चॉकलेट खाने से मूड बदलता है. चॉकलेट में पाया जाने वाला फिनालेथायलामाईन शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन को कंट्रोल कर सकता है.

- चॉकलेट कई तरह की होती हैं. चॉकलेट में डार्क कोको होता है जो शरीर में एनर्जी लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में चॉकलेट खाने से आपको खुशी का अहसास हो सकता है. 

औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

- चॉकलेट को पसंद किए जाने का एक कारण यह भी हो सकता है कि इसकी आपको जल्दी लत लग जाती है. आप जितनी चॉकलेट खाएंगे आपके शरीर को उसकी लत लगती जाएगी. हालांकि, ऐसा चीनी या मीठी सभी चीज़ों के साथ हो सकता है. 

- एक शोध के अनुसार लड़कियां चॉकलेट के शेप से अधिक आकर्षित होती हैं. मार्केट में कई तरह की चॉकलेट मिलती हैं जिनके आकार आपको काफी पसंद आ सकते हैं. 

Happy Chocolate Day!

और खबरों के लिए क्लिक करें

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!