Sanjeev Kapoor: खाना बनाने में मिट्टी के बर्तनों का कैसे करें यूज? जानें संजीव कपूर से

Chef Sanjeev Kapoor: अच्छे स्वास्थ्य की चाहत में फिर से मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने का चलन बढ़ रहा है. ऐसे में जो लोग खाना पकाने के लिए पहली बार मिट्टी के बर्तनों का यूज कर रहे हैं. उनके लिए यह वीडियो मददगार हो सकता है.

Sanjeev Kapoor: खाना बनाने में मिट्टी के बर्तनों का कैसे करें यूज? जानें संजीव कपूर से

Sanjeev Kapoor: मिट्टी के बर्तन में बने खाने के कई फायदे हैं.

Chef Sanjeev Kapoor: एक समय था, जब खाना बनाने और खाने के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था. हेल्थ के लिहाज से मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाना और खाना फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल आमतौर पर घरों में एल्यूमीनियम, स्टील या नॉनस्टिक बर्तनों का यूज किया जाने लगा है. पिछले कुछ सालों में अच्छे स्वास्थ्य की चाहत में फिर से मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने का चलन बढ़ रहा है. ऐसे में जो लोग पहली बार खाना पकाने के लिए पहली बार मिट्टी के बर्तनों का यूज करने जा रहे हैं. उनके लिए शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है.

इस वीडियो को देखकर सीखा जा सकता हैं कि कैसे खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाने से पहले मिट्टी के बर्तनों को तैयार किया जाना चाहिए. शेफ संजीव कपूर ने अपने इस वीडियो के माध्यम से खाना बनाना से पहले मिट्टी के बर्तनों को तैयार करने की 2 विधि को बताया है.  आपको बता दें कि मिट्टी के बर्तन में बने खाने से कई फायदे हैं. अपच, गैस और कब्ज की परेशानी दूर होती है, खाने का स्वाद बढ़ता है, खाने के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं, इसके अलावा खाने का पीएच वैल्यू मेंटेन रहता है और इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

1. पहली विधिः

जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं. सबसे पहले एक मिट्टी के बर्तन को 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. चूंकि मिट्टी के बर्तन झरझरे होते हैं इसलिए ऐसा करने से मिट्टी का बर्तन पानी को सोख लेता है, जिससे खाने को भाप देने और गर्मी बनाए रखने में मदद मिलती है. इसके बाद इसे पानी से निकाल कर, इसमें पानी डालें और गर्म करें. इसके बाद यह मिट्टी का बर्तन खाना पकाने के लिए तैयार है.

2. दूसरी विधिः

इसके लिए सबसे पहले मिट्टी के बर्तन में थोड़ा सा गेहूं का आटा डाल दें. जिससे कि बर्तन में जमा मिट्टी निकल जाए. इसके बाद बर्तन को गर्म करें और बाद में कपड़े से बर्तन में चिपका हुआ आटा निकाल दें. अब आपका मिट्टी का यह बर्तन खाना पकाने के लिए तैयार है.

तो, अब आप जाने माने शेफ संजीव कपूर द्वारा शेयर किए गए, इन दो तरीकों को देखकर के समझ गए होंगे कि किस तरह से खाने बनाने से पहले मिट्टी के बर्तनों को उसके लिए तैयार करना है. तो फटाफट लाएं मिट्टी के बर्तन और उनमें तैयार करें लजीज व पौष्टिक खाना.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.