Raw Banana Benefits: मामूली सा दिखने वाला कच्चा केला है कई गुणों का खजाना, आज ही डाइट में करें शामिल

Benefits Of Eating Raw Banana: कच्चा केला कई गुणों की खान है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो रोज एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Raw Banana Benefits: मामूली सा दिखने वाला कच्चा केला है कई गुणों का खजाना, आज ही डाइट में करें शामिल

Raw Banana Benefits: कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं.

खास बातें

  • केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है.
  • केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • केले में कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Eating Raw Banana:  मशहूर लाइफस्टाइल कोच और डाइट गुरू Luke Coutinho ने अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की है और यूजर्स से गेस करने को कहा कि तस्वीर में दिख रही चीज क्या है. हिंट के तौर पर लूक ने बताया कि यह चीज भारत के कई हिस्सों में आसानी से मिलती है. लूक ने यूजर्स से पूछा कि ये क्या है और आप इससे क्या बना सकते हैं. 

यूजर्स ने बताए अलग अलग नामः

एक साउथ इंडियन यूजर ने कहा कि यह कच्चा केला (Raw Banana) है. इसे हम करी के तौर पर बनाते हैं. इसे शैलो फ्राई करके सांभर के साथ साइड डिश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आसाम के एक यूजर ने लिखा कि इसे आसाम में 'कसकल' नाम से जानते हैं. इसे फ्राई करके खाते हैं या दाल के साथ उबाल के भी खाया जा सकता है. एक अन्य यूजर ने बताया कि यह कच्चा केला है और इसे फिश के साथ पकाकर खाना बेहद स्वादिष्ट लगता है. 

क्या आप जानते हैं कच्चे केले के लाभ?

कच्चा केला कई गुणों की खान है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो रोज एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो बैड फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करते हैं. कच्चे केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. कच्चा केला खाने से पाचक बेहतर तरीके से होता है जिससे आपका खाना आसानी से पच जाता है. कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और साथ ही ये मूड स्व‍िंग की समस्या में भी काफी फायदेमंद है. 

इसके अलावा अगर आपको कब्ज या मधुमेह की शिकायत है तो कच्चे केले का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे शैलो फ्राई करके सूखी सब्जी बना सकते हैं. या इसे उबाल कर इसे करी के रूप में भी खाया जा सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.