इस एक चीज के साथ खाएं भुना चना, फायदे जानते ही रोज खाना कर देंगे शुरू

Roasted Chana With Jaggery: गुड़ और चने का साथ में सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. ये ना केवल स्वाद बल्कि, सेहत से भी भरपूर है.

इस एक चीज के साथ खाएं भुना चना, फायदे जानते ही रोज खाना कर देंगे शुरू

Jaggery And Chana: गुड़ और चने को डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • भूने चने सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं.
  • चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • गुड़ में आयरन पाया जाता है.

Jaggery With Bhuna Chana In Hindi: गुड़ का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गुड़ और चने का साथ में सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. भूने चने सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. गुड़ (Benefits Of Jaggery) एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. तो वहीं चना (Roasted Gram) कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है. रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत, एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं एनीमिया की शिकायत होने पर गुड़ और चने का सेवन फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं गुण और भूने चने का सेवन करने से होने वाले लाभ.

गुड़ और चना खाने के फायदे | Health Benefits Of Jaggery With Roasted Gram: 

1. हड्डियों- 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें. गुड़ और चने में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Singhara Atta Benefits: क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? यहां जानें 5 फायदे

5b51vh38

गुड़ और चने में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी-

गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. रोजाना गुड़ और चने का साथ में सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Momo For Navratri Fast: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें उपवास वाले आटे से बने मोमोज, खाकर खुश हो जाएगा दिल, सेहत भी रहेगी फिट

3. पेट के लिए-

गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है. गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. एनीमिया-

अगर आपको खून की कमी की शिकायत है तो आप गुड़ और चने का सेवन कर सकते हैं. चने और गुड़ में आयरन पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

5. मोटापा-

भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराते हैं. जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)