Singhara Atta Benefits: क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? यहां जानें 5 फायदे

Singhara Benefits: सिंघाड़े के आटे को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. व्रत के दौरान इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

Singhara Atta Benefits: क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? यहां जानें 5 फायदे

Singhara For Navratri: सिंघाड़े के आटे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Benefits Of Singhara in Hindi: सिंघाड़ा, जिसे वाटर कैलट्रॉप या वाटर चेस्टनट के रूप में भी जाना जाता है, ये एक ऐसा फल है जो पानी के नीचे बढ़ता है. यह आमतौर पर सर्दियों का फल है, हालांकि, इससे बनने वाली चीजें जैसे आटा साल भर मिलता है. सिंघाड़े के आटे को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. सिंघाड़ा (Water Chestnut) फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी 6 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं व्रत में सिंघाड़ा खाने के फायदे.

सिंघाड़ा आटा खाने के फायदे- Singhara Atta Khane Ke Fayde:

1. वजन घटाने-

सिंघाड़े में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Momo For Navratri Fast: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें उपवास वाले आटे से बने मोमोज, खाकर खुश हो जाएगा दिल, सेहत भी रहेगी फिट

Latest and Breaking News on NDTV

2. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है सिंघाडे के आटे का सेवन. सिंघाड़े में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Navratri 2nd Day: नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें विधि, मंत्र और खास भोग की रेसिपी

3. एनर्जी-

सिंघाड़े के आटे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को दिनभर एनर्जेटिक (Energetic) रखने में मदद करते हैं.

4. बालों-

सिंघाड़े में प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. पाचन-

सिंघाड़े में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. आप नवरात्रि व्रत के दौरान इससे बनी रेसिपी का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)