Durga Ashtami 2022: अष्टमी के दिन करें माता महागौरी की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और प्रसाद

Navratri Ashtami 2022: नवरात्रि के आठवें दिन यानि महाअष्टमी (Durga Ashtami 2022) के दिन माता महागौरी की पूजी होती है. अष्टमी के दिन कन्या पूजन (Kanya Pujan) का भी विधान है.

Durga Ashtami 2022: अष्टमी के दिन करें माता महागौरी की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और प्रसाद

Durga Ashtami 2022: मां महागौरी को नारियल का या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

खास बातें

  • नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजी होती है.
  • माता महागौरी वृषभ की सवारी करती हैं.
  • अष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है.

Navratri 8 Day Maa Mahagauri: नवरात्रि के आठवें दिन यानि महाअष्टमी (Durga Ashtami 2022) के दिन माता महागौरी की पूजी होती है. अष्टमी के दिन कन्या पूजन (Kanya Pujan) का भी विधान है. कई जगह पर इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. मां दुर्गा के आठवें रूप को माता महागौरी (Mata Mahagauri) कहा जाता है. अष्टमी तिथि का बहुत महत्व है. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में माता महागौरी की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है. माता गौरी अपने भक्तों को बल, बुद्धि देने के साथ-साथ नकारात्मकता दूर करती है. पौराणिक कथा के अनुसार माता महागौरी ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कई वर्षों तक कठोर तपस्या की थी. तब तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता महागौरी को अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार किया था, जो भक्त मां महागौरी की पूजा करते हैं मां उनपर सदा अपनी कृपा बरसाती है. मां महागौरी को नारियल का या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. 

चैत्र नवरात्रि 2022: मां महागौरी भोग- (Mata Mahagauri Bhog)

माता महागौरी वृषभ की सवारी करती हैं. उनका स्वरूप अत्यंत सौम्य है. माता की चार भुजाएं हैं. जो भक्त माता महागौरी की पूजा करते हैं मां उनपर सदा अपनी कृपा बरसाती है. माता गौरी को नारियल और नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. आप माता को साबुत नारियल फोड़ कर उसका भोग लगा सकते हैं या नारियल से बने लड्डूओं का भोग भी लगा सकते हैं. नारियल के लड्डू एक आसान रेसिपी है. जिसे झटपट घर पर तैयार किया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

coconut ladoos

चैत्र नवरात्रि 2022: मां महागौरी की पूजा विधि- Mata Mahagauri Pujan Vidhi:

नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. सुबह स्नान आदि करके माता की पूजा करें. पूजा में गंगा जल, शुद्ध जल, कच्चा दूध, दही, पंचामृत, वस्त्र, सौभाग्य सूत्र, चंदन, रोली, हल्दी, सिंदूर, दुर्वा, बिल्वपत्र, आभूषण,पान के पत्ते, पुष्प-हार, सुगंधित द्रव्य, धूप-दीप, नैवेद्य, फल, धूप, कपूर, लौंग, अगरबत्ती से माता की पूजा की जाती है. माना जाता है कि माता को रात की रानी के फूल अति प्रिय है

चैत्र नवरात्रि 2022: मां महागौरी मंत्र- Mata Mahagauri Mantra:

या देवी सर्वभूतेषु माँ गौरी रूपेण संस्थिता.
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

अष्टमी तिथि शुभ मुहूर्त- Ashtami Date And Subh Muhurt:

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि शुभ मुहूर्त 11 बजकर 58 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.