Sattu Ka Paratha Recipe: गर्मियों में स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रेकफास्ट की है तलाश तो ट्राई करें सत्तू का पराठा

Sattu Paratha For Breakfast: पराठा इंडियन ब्रेकफास्ट का एक अहम हिस्सा है. गर्मियों के दिनों में ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाए, जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आप सत्तू का पराठा बना सकते हैं.

Sattu Ka Paratha Recipe: गर्मियों में स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रेकफास्ट की है तलाश तो ट्राई करें सत्तू का पराठा

Sattu Ka Paratha: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है. इस मौसम में सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत है.

खास बातें

  • सत्तू का पराठा एक क्लासिक इंडियन पराठा है.
  • सत्तू पराठा एक स्वादिष्ट हेल्दी नाश्ता है.
  • सत्तू के पराठे को बनाना बहुत ही आसान है.

Sattu Paratha For Breakfast: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है. इस मौसम में सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत है खासतौर पर खान-पान को लेकर. इन दिनों आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. गर्मियों के दिनों में ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाए जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको गर्मियों के दिनों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले सत्तू (Sattu Ka Paratha Recipe) से बनने वाली रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप पौष्टिक नाश्ता तैयार कर सकते हैं. सत्तू पराठा एक स्वादिष्ट हेल्दी नाश्ता है जिसे आप गर्मियों के दिनों में बना सकते हैं. पराठा इंडियन ब्रेकफास्ट का एक अहम हिस्सा है, ठंडी हो गर्मी लोग अपने टेस्ट के हिसाब से मौसम में आने वाली चीजों से पराठे तैयार कर मजे लेते हैं. 

सत्तू में पाए जाने वाले गुण- Nutrient Value Of Sattu:

चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए आप सत्तू से बने ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं. सत्‍तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है. दरअसल सत्तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्तू और दूसरा है जौ मिला सत्तू. दोनों अनाज को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, लो सोडियम जैसे गुण पाए जाते हैं. 

krps8m2g

सत्तू पराठा बनाने की आसान रेसिपी- How To Make Easy Sattu Paratha Recipe:

सत्तू का पराठा एक क्लासिक इंडियन पराठा है. इसमें सत्तू की एक मसालेदार फीलिंग तैयार करके भरा जाता है. इस पराठे को बनाना बहुत ही आसान है. सत्तू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आपको गेंहू का आटा, गूंथना है. फिर स्टफिंग के लिए एक बाउल में सत्तू को लें और इसमें कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, लहसुन, कलौंजी, अजवाइन, अचारी पेस्ट, नमक और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. आटा लेकर एक कप आकार बना लें, इसमें सत्तू का मिश्रण डालें और इसे बंद करके बॉल्स बना लें. इसे आराम से बेलें. तवा गर्म करके इसे घी लगाकर सेंके. फिर इसे अपनी पसंद की चटनी, अचार या दही के साथ सर्व करें. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.