विज्ञापन
This Article is From Nov 21, 2021

Winter Hydrating Foods: सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल और सब्ज़ियां

Best Winter Hydrating Foods: सर्दियों के मौसम में हम सभी पानी कम पीते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. सर्दी हो या गर्मी शरीर में पानी की कमी सेहत के लिए नुकसानदायक है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Winter Hydrating Foods: सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल और सब्ज़ियां
Winter Hydrating Foods: इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Best Winter Hydrating Foods: सर्दियों के मौसम में हम सभी पानी कम पीते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. सर्दी हो या गर्मी शरीर में पानी की कमी सेहत के लिए नुकसानदायक है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. सर्दियों (Winter Hydrating Foods) के मौसम में पानी की कमी से दल्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है. इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए पानी के साथ अपनी डाइट में (Hydrating Foods) कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जो पानी की कमी को पूरा कर सकें. असल में सर्दी में उतना पानी पीना संभव नहीं हो पाता जितना कि हम गर्मियों के मौसम में पीते हैं. इसलिए सर्दियों में हम अपनी डाइट में पानी की पूर्ति के लिए कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो पानी की कमी को दूर करेंगे ही साथ ही शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार हैं.

सर्दियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. खीराः

खीरे का सेवन सलाद के रूप में किसी भी मौसम में किया जा सकता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

9rrg4ti8

खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. संतराः

संतरा एक मौसमी फल है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है. सर्दियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं.

3. कोकोनटः

नारियल पानी में बहुत से महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में नारियल पानी को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल और शरीर को हाईड्रेटेड रख सकते हैं.

4. पालकः

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पालक में हाई पोषण वेल्यू होता है. सर्दियों में हाईड्रेटेड रहने के लिए पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में हर रोज इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. सर्दियों में टमाटर को डाइट में शामिल कर शरीर को हाईड्रेटेड रख सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Winter Hydrating Foods: सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल और सब्ज़ियां
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com