Uric Acid Diet Chart: यूरिक एसिड को कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट!

Best Uric Acid Diet Chart: शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई सारी तकलीफों को पैदा कर सकता है. असल में हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर यूरिक एसिड की समस्या होती है.

Uric Acid Diet Chart: यूरिक एसिड को कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट!

Uric Acid Diet Chart: यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है.

खास बातें

  • यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी की समस्या भी हो सकती है.
  • सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं
  • सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Best Uric Acid Diet Chart: शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई सारी तकलीफों को पैदा कर सकता है. हमारी खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर यूरिक एसिड की समस्या होती है. यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है. जिसकी वजह से हाथों पैरों में सूजन के अलावा जलन की समस्या भी होने लगती है. इतना ही नहीं यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी की समस्या भी हो सकती है. अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो ये आगे चलकर आपके लिए और परेशानी का कारण बन सकती है. यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हमारी डाइट बहुत अहम मानी जाती है. हेल्दी डाइट से यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं. 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवनः

1. सेब का सिरकाः

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में एसिड के संतुलन को बनाए रखते हैं. सेब के सिरके को डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. ये ब्लड के पीएच वॉल्यूम को शरीर में बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम कर सकता है.

2. नाश्ताः

किसी भी व्यक्ति की दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट से होती है. ब्रेकफास्ट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. हेल्दी ब्रेकफास्ट के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. नाश्ते में केला, ओट्स दलिया का ज्यादा सेवन करना चाहिए इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.  

uric acid

हेल्दी डाइट से यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3.प्याजः

प्याद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज को अपनी डाइट में शामिल कर शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोक सकते हैं. प्याज मेटाबॉलिज्म को मजबूती देने और प्रोटीन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. 

4. ड्रिंक्सः

यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करना चाहिए. गाजर का जूस, अजवाइन से बना काढ़ा, नारियल पानी, पुदीने का शरबत, नींबू पानी ये सभी ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

5. छोटी इलायचीः

छोटी इलायची को हरी इलायची भी कहा जाता है. इसके सेवन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. छोटी इलायची के सेवन से यूरिक एसिड को कम और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

6. सब्जियांः

सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि कुछ सब्जियों को डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड की समस्या को कम किया जा सकता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए बथुआ और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.