Instant Energy Food: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 जबरदस्त फूड्स

Best Food For Instant Energy: भागदौड़ भरी और बीजी लाइफ के चलते दिनभर में शरीर में इतनी थकान हो जाती है कि शाम तक एनर्जी बिल्कुल भी नहीं बचती. शरीर के विकास के लिए जरूरी है कि व्यक्ति ऐसा कुछ खाए जो पेट भरने के साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करें. आपको बता दें कि अगर हमारी डाइट हेल्दी है तो हम न केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे.

Instant Energy Food: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 जबरदस्त फूड्स

Instant Energy: शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण थकान, कमजोरी, स्ट्रेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है.
  • अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो अपने नाश्ते में अंडे को शामिल करें
  • केले का सेवन कर शरीर में होने वाली थकान और कमजोरी को दूर कर सकते हैं.

Best Food For Instant Energy: भागदौड़ भरी और बीजी लाइफ के चलते दिनभर में शरीर में इतनी थकान हो जाती है कि शाम तक एनर्जी बिल्कुल भी नहीं बचती. लेकिन आपको बता दें कि शरीर में एनर्जी बनाए रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर हमारी डाइट हेल्दी है तो हम न केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे. शरीर के विकास के लिए जरूरी है कि व्यक्ति ऐसा कुछ खाए जो पेट भरने के साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करें. असल में हम अपने खान-पान के प्रति इतने लापरवाह हो जाते हैं. कि हमें खुद के खाने पीने के लिए ही समय नहीं मिलता. इसकी एक वजह हमारी बिजी लाइफस्टाइल भी है, हम अपने काम में  इतने व्यस्त रहते हैं, कि पोषण युक्त आहार लेने की जगह फास्ट फूट का इस्तेमाल अधिक करने लगते हैं. फास्ट फूड स्वाद में तो अच्छे लगते हैं लेकिन सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण थकान, कमजोरी, स्ट्रेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को स्वस्थ रखने और कमजोरी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको इंस्टेंट एनर्जी देने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. अनारः

शरीर में कमजोरी और थकान रहने की एक मुख्य वजह खून की कमी हो सकती है. ऐसे में प्रतिदिन 1 अनार या इसके जूस का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में खून मिलने के साथ एनर्जी भी मिलती है. अनार का सेवन एनर्जी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

weakness

अनार का सेवन एनर्जी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. केलाः

केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. केले का सेवन करने से शरीर में होने वाली थकान और कमजोरी को दूर किया जा सकता है. 

3. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है. सेब खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. चॉकलेट में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सिडेंट ब्लड फ्लो बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. अगर आप एनर्जी की कमी महसूस कर रहे हैं तो चॉकलेट का सेवन करें ये इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकती है. 

5. शकरकंदः

शकरकंद में बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से मांसपेशियों की ऐंठन और एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

6. अंडाः

अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो अपने नाश्ते में अंडे को शामिल करें. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड एनर्जी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

7. चुकंदरः

चुकंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. चुकंदर को डाइट में शामिल कर एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. चुकंदर को आप सलाद, सब्जी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

8.  घीः

घी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अधिक घी के इस्तेमाल से वजन भी बढ़ सकता है. आपको बता दें कि घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.