Winter Detox Drinks: सर्दियों के मौसम में शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगे ये ड्रिंक्स

Best Detox Drinks For Winter: सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए, अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें. जो आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद कर सके.

Winter Detox Drinks: सर्दियों के मौसम में शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगे ये ड्रिंक्स

Winter Detox Drinks: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए शरीर को डिटॉक्सीफाई करना बहुत जरूरी होता है.

खास बातें

  • टॉक्सिन्स के कारण शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
  • शरीर को समय समय पर डिटॉक्सीफाई करना बहुत जरूरी होता है.
  • ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Best Detox Drinks For Winter:  सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए, अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें. जो आपके शरीर से विषैले पदार्थ (Winter Detox Drinks) को बाहर निकालने में मदद कर सकें. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए शरीर को समय समय पर डिटॉक्सीफाई करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारी भूख काफी बढ़ जाती है और हम बिना वजन की चिंता के ज्यादा खा लेते हैं. जिससे शरीर में टॉक्सिन्स बन जाते हैं. ​शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक (Detox Drinks For Winter) का सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें कि टॉक्सिन्स के कारण शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकाल सकते हैं. 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवनः

1. नींबू ड्रिंकः

सर्दियों के मौसम में सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इससे इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

honey and lemon drink

सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.  

2. ग्रीन टीः

ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर वजन कम करने के लिए. रोजाना एक से दो कप ग्रीन टी का सेवन कर आप शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल सकते हैं. 

3. अदरक ड्रिंकः

सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दी-खांसी की समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. अदरक वाला गुनगुना पानी पीने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

4. चुकंदर ड्रिंकः

शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकालने के लिए चुकंदर का ड्रिंक भी काफी अच्छा माना जाता है. चुकंदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. चुकंदर ड्रिंक में आप काली मिर्च और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.