Green Peas Halwa: मटर का हलवा खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Green Peas Halwa: सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. कई रेसिपी तो ऐसी हैं जिनको हम मटर के बगैर सोच भी नहीं सकते हैं जैसे, आलू मटर की सब्जी, मटर पनीर, मटर पुलाव आदि.

Green Peas Halwa: मटर का हलवा खाने के अद्भुत फायदे

Green Peas Halwa: मटर को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • मटर का हलवा खाने में स्वादिष्ट होता है.
  • मटर के हलवे को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • मटर के हलवे को आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Benefits Of Green Peas Halwa: सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश मटर से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं. कई रेसिपी तो ऐसी हैं जिनको हम मटर के बगैर सोच भी नहीं सकते हैं जैसे, आलू मटर की सब्जी, मटर पनीर, मटर पुलाव आदि. मटर (Matar Ka Halwa) को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. असल में मटर में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप मटर का हलवा खाने के फायदे जानते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. मटर का हलवा न केवल खाने में स्वादिष्ट बल्कि, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं मटर का हलवा बनाने की रेसिपी और इससे होने वाले फायदे.

मटर का हलवा खाने के स्वास्थ्य लाभ- Health Benefits Of Eating Matar Ka Halwa:

1. आयरन-

मटर का हलवा खाने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. मटर के हलवे में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

2. सर्दी-जुकाम-

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है. मटर के हलवे में घी और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो इससे पोषण से भर देता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और सर्दी-जुकाम को दूर किया जा सकता है. 

nv3dfgr

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है.  

3. पाचन-

मटर को फाइबर से भरपूर माना जाता है. मटर का हलवा खाने से आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर मिलता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

4. ठंड से बचाने-

शरीर को ठंड से बचाने के लिए हम कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जो हमें अंदर से गर्म रखती है. मटर का हलवा भी उन्हीं में से एक है. मटर के हलवे में घी और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं मटर का हलवाः (How To Make Matar Ka Halwa)

हरे भरे हलवे को देसी घी में ढेर सारे सूखे मेवों के साथ पकाया जाता है, यह एक स्वादिष्ट और क्रीमी रेसिपी है. इस हवले को आप मिनटों में घर पर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए हरे मटर को हल्का सा स्टीम करके उसका मोटा पेस्ट बना लें. एक पैन में थोड़ा सा घी डालें, सूखे मेवे और नट्स भूनकर निकाल लें. मटर का पेस्ट, चीनी, खोया डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इलायची पाउडर जैसे सूखे मसाले डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और गरमागरम सर्व करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.