Benefits Of Methi: पाचन, डायबिटीज और मोटापा समेत अंकुरित मेथी खाने के 6 फायदे

Benefits Of Eating Methi: किचन में मौजूद मेथी को सेहत और स्वाद दोनों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Methi: पाचन, डायबिटीज और मोटापा समेत अंकुरित मेथी खाने के 6 फायदे

Benefits Of Methi: मेथी के पानी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • अंकुरित मेथी में ब्लड के सर्कुलेशन को नॉर्मल करने की क्षमता होती है.
  • अंकुरित मेथी में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है.
  • अंकुरित मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Eating Methi In Hindi:  किचन में मौजूद मेथी को सेहत और स्वाद दोनों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आमतौर पर मेथी के दानों को बहुत से व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि मेथी के दानों में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए आज हम आपको मेथी खाने के फायदे बताते हैं.

मेथी खाने के फायदेः (Methi Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

गैस की समस्या से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

14o44978

गैस की समस्या से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो मेथी का सेवन करें. आप मेथी के पानी का या अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं. इससे भूख को कंट्रोल करने और पेट की चर्बी को घटाने में मदद मिल सकती है.

3. डायबिटीजः

मेथी वाला पानी पीने से, और अंकुरित मेथी खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

4. दिलः

मेथी को दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंकुरित मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

5. पीरियड्सः

बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द, ऐंठन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अंकुरित मेथी में ब्लड के सर्कुलेशन को नॉर्मल करने की क्षमता होती है, इससे पीरियड्स की अनियमितता को कंट्रोल करने और दर्द में भी आराम मिल सकता है.

6. आयरनः

जिन लोगों में आयरन की कमी है उन्हें मेथी का सेवन करना चाहिए. मेथी में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. अंकुरित मेथी के दाने खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.