Kale Til Ke Fayde: ब्लड प्रेशर, कब्ज समेत काले तिल के पांच अचूक फायदे

Benefits Of Black Sesame Seeds: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को तिल के लड्डू खाना पसंद होता है. तिल दो प्रकार के आते हैं, काले तिल और सफेद तिल. काले तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Kale Til Ke Fayde: ब्लड प्रेशर, कब्ज समेत काले तिल के पांच अचूक फायदे

Black Sesame Seeds: तिल के बीजों को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • काले तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • तिल के बीज का सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.
  • तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं.

Benefits Of Black Sesame Seeds:  सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को तिल के लड्डू खाना पसंद होता है. तिल दो प्रकार के आते हैं, काले तिल और सफेद तिल. वैसे तो दोनों ही प्रकार के तिल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. लेकिन काले तिल (Black Sesame Seeds) को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तिल को हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे लड्डू, किसी भी डिश में गार्निशिंग, या तेल के रूप में. आपको बता दें कि तिल (Benefits Of Black Sesame Seeds) के बीजों को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. काले तिल (Kale Til Ke Fayde) में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको काले तिल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

काले तिल से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Black Sesame Seeds)

1. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काले तिल फायदेमंद माने जाते हैं. असल में काले तिल के तेल में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर के लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकता है.

inj34a7

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काले तिल फायदेमंद माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. कब्जः

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपके लिए काले तिल किसी औषधी से कम नहीं हैं. तिल के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं. तिल के बीज का सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

3. हड्डियोंः

तिल में कैल्श‍ियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं,‍ जो हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए तिल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. एनर्जीः

अगर आप काम करते वक्त थकान महसूस करते हैं, तो तिल का सेवन करें. तिल में ओमेगा-6 जैसे हेल्दी फैट के अलावा फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस मौजूद होता है, जो शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

5. बालोंः

तिल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए आप काले तिल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.