Bad Food Combinations: सेहत के लिए खतरनाक ये चार फूड कॉम्बिनेशन!

Bad Food Combinations Ayurveda: गर्मियों के मौसम में हम सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनाते हैं. लेकिन कई बार ज्यादा हेल्दी और टेस्टी के चक्कर में हम कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन का सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

Bad Food Combinations: सेहत के लिए खतरनाक ये चार फूड कॉम्बिनेशन!

Bad Food Combinations: कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • दूध के साथ तरबूज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • चिकन के साथ आलू का सेवन पेट गैस, पेट फूलने जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

Bad Food Combinations Ayurveda: गर्मियों के मौसम में हम सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनाते हैं. लेकिन कई बार ज्यादा हेल्दी और टेस्टी के चक्कर में हम कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन का सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक है. सेहत के लिए सबसे जरूरी है हमारी डाइट. आपको बता दें कि हेल्दी फूड हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. लेकिन किन फूड्स का सेवन करना है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है. क्योंकि बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनको साथ में खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. दरअसल कई बार ऐसा होता है कि जानकारी की कमी के चलते हम कई ऐसे फूड्स का साथ में सेवन कर लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हैं. खाने-पीने की चीजें आपकी सबसे अच्छी दोस्त भी हो सकती हैं और दुश्मन भी. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हम जो भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. कुछ अच्छा और हेल्दी खाने के चक्कर में हम कई बार ऐसे फूड्स का कॉम्बिनेशन बना देते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे ही गैस, दर्द और डायरिया और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं.

सेहत के लिए नुकसानदायक है इन चीजों का एक साथ सेवनः

1. दूध और तरबूजः

गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं. क्योंकि तरबूज में पानी की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. लेकिन दूध के साथ तरबूज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि दूध को पचने में समय लगता है और तरबूज को पचाने के लिए एसिड की जरूरत होती है. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

2. चिकन और आलूः

चिकन लवर अक्सर चिकन को अलग-अलग फ्लेवर में खाना पसंद करते हैं. चिकन प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. लेकिन अगर चिकन के साथ आलू का सेवन किया जाए तो ये पेट गैस, पेट फूलने जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. 

vat6fh5o

चिकन लवर अक्सर चिकन को अलग-अलग फ्लेवर में खाना पसंद करते हैं .

3. शहद और मूलीः

शहद और मूली दोनों को ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर को कई परेशानी हो सकती हैं. मूली और शहद का एक साथ सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन पैदा होते हैं जिससे पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. 

4. दूध और मछलीः

दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो वहीं मछली भी सेहत के गुणों से भरपूर है लेकिन इन दोनों को एक साथ खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दूध के साथ मछली का सेवन करने से स्किन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.