Weight Gain Anjeer Recipes: वजन बढ़ाने के लिए इन पांच तरीकों से करें अंजीर का सेवन

Anjeer Recipes For Weight Gain: वजन घटाने को लेकर हमारे पास कई जानकारियां उपलब्ध होती हैं लेकिन, जब बात वजन बढ़ाने की होती है तो उतनी जानकारी हमें नहीं मिल पाती है, जितनी आसानी से वेट लॉस की मिल जाती है.

Weight Gain Anjeer Recipes: वजन बढ़ाने के लिए इन पांच तरीकों से करें अंजीर का सेवन

Anjeer Health Benefits: वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अंजीर से बनी रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

खास बातें

  • अंजीर को कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है.
  • ओट्स को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.
  • वजन को बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं.

Anjeer Recipes For Weight Gain: वजन घटाने को लेकर हमारे पास कई जानकारियां उपलब्ध होती हैं लेकिन, जब बात वजन बढ़ाने (Weight Gain) की होती है तो उतनी जानकारी हमें नहीं मिल पाती है, जितनी आसानी से वेट लॉस की मिल जाती है. असल में जानकारी कम होने के चलते हमें ये नहीं पता होता कि वजन को बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. तो अगर आप भी वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंजीर से बनी रेसिपीज को शामिल कर सकते हैं. असल में अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर (Anjeer Health Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि अंजीर को इन चीजों के साथ खाने से वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है. 

तेजी से बढ़ाने बढ़ाने के लिए ऐसे करें अंजीर का सेवनः

1. अंजीर और किशमिश

अंजीर और किशमिश दोनों में हेल्दी फैट होता है. वजन को बढ़ाने के लिए आप 10-15 किशमिश और 4-6 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर अगली सुबह खा सकते हैं. 

pbdnurg8

2. अंजीर और दूध

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंजीर और दूध का साथ में सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. वजन को बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं.

3. अंजीर और ओट्स

ओट्स को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए आप ओट्स में दूध और अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर ब्रेकफास्ट में इसका सेवन कर सकते हैं. 

4. अंजूर का हलवा

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप अपनी डाइट में अंजीर के हलवे को शामिल कर सकते हैं. ये स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. इसके सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

5. अंजूर और खजूर

खजूर को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंजीर और खजूर का मिल्क शेक या अंजीर और खजूर का हलवा बना के खा सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.