Anjeer Health Benefits: अंजीर को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये कमाल के फायदे

Health Benefits Of Anjeer: अंजीर को सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी फल माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है.

Anjeer Health Benefits: अंजीर को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये कमाल के फायदे

Anjeer Health Benefits: अंजीर को दूध के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती हैं.
  • अंजीर को कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है.
  • अंजीर एक लो कैलोरी फूड है.

Health Benefits Of Anjeer: अंजीर को सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी फल माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर (Anjeer Health Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. दुनिया भर में अंजीर की कई प्रजाती पाई जाती हैं. इस फल का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है. अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अंजीर के सेवन से वजन को कम और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अंजीर से होने वाले फायदे.

अंजीर खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Anjeer: 

1. इम्यूनिटी-

अंजीर को इम्यूनिटी (Immunity) के लिए काफी अच्छा फल माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन, पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

nrrc92uo

2. अस्थमा-

अगर आप अस्थमा (Asthma) के मरीज हैं तो आपके लिए अंजीर का सेवन लाभकारी हो सकता है. अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के मरीज इसे दूध के साथ खा सकते हैं. 

3. मोटापा-

अंजीर एक लो कैलोरी फूड है. जो वजन को कम (Weight Loss) करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसमें फैट की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है. अंजीर को डाइट में शामिल कर वजन को कम कर सकते हैं. 

4. पेट के लिए-

अंजीर को पेट (Stomach) के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.