Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका और 6 फायदे

Aloe Vera Juice Health Benefits: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका और 6 फायदे

Aloe Vera Juice Benefits: एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • एलोवेरा सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है.

Aloe Vera Juice Health Benefits: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. एलोवेरा जूस को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है. विटामिन 12 की मौजूदगी से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती, घावों को भरने और कैंसर की परेशानी से राहत दिलाने में मददगार माना जाता है. एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई, विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं. तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

एलोवेरा जूस पीने के फायदेः (Aloe Vera Peene Ke Fayde)

1. जलनः

अगर किसी का शरीर आग से जल या झुलस गया है तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं, इससे जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है. 

2. पाचनः

एलोवेरा जूस को पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है. साथ ही पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

5almul8g

एलोवेरा जूस को पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. सूजनः

शरीर की सूजन को कम करने में मददगार है एलोवेरा. इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. मुंहासोंः

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने और मुंहासे की जलन को भी कम करने में मददगार हो सकता है. 

क्या है Coronavirus 'Double Mutant', कैसे बना है और कितना खतरनाक है? पूरी जानकारी

5. मोटापाः

एलोवेरा का जूस मोटापा कम करने में फायदेमंद माना जाता है. 10-15  ग्राम एलोवेरा के जूस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है. 

6. बालोंः

आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का सेवन करने से बालों को मजबूती बनाने के अलावा आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

एलोवेरा जूस पीने का तरीकाः


अगर आपको पेट गैस और अपच की समस्या अक्सर परेशान करती है. तो आप सुबह खाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन करें. शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप सुबह 15-20 ग्राम एलोवेरा के जूस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें, इसे पेट संबंधी समस्याओं के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.