Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि व्रत के लिए परफेक्ट हैं ये 7 व्रत फ्रेंडली रेसिपी

7 Vrat Friendly Recipe: देश भर में नवरात्रि के त्योहार की धूम है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. साल भर में चार नवरात्रि पड़ती हैं. लेकिन धूम-धाम से चैत्र और शारदीय नवरात्रि को मनाया जाता है.

Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि व्रत के लिए परफेक्ट हैं ये 7 व्रत फ्रेंडली रेसिपी

Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है.

खास बातें

  • भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं.
  • नौ दिनों तक मास, शराब आदि का सेवन नहीं किया जाता.
  • व्रत में खाई जाने 7 स्वादिष्ट रेसिपी.

7 Vrat Friendly Recipe:  देश भर में नवरात्रि के त्योहार की धूम है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. साल भर में चार नवरात्रि पड़ती हैं. लेकिन धूम-धाम से चैत्र और शारदीय नवरात्रि को मनाया जाता है. भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं. माना जाता है जो भक्त मां कि भक्ति और श्रद्धा से आराधना करते हैं, मां दुर्गा 9 दिनों तक उनके घरों में विराजमान रहकर उनपर अपनी कृपा बरसाती हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इन नौ दिनों तक मास, शराब आदि का सेवन नहीं किया जाता. कई लोग इन नौ दिनों तक प्याज, लहसुन का भी सेवन नहीं करते हैं. माता की आराधना करने के लिए कुछ भक्त नौ दिनों तक व्रत का पालन करते हैं. कुछ भक्त फलाहार व्रत करते हैं तो कुछ निर्जला व्रत. तो अगर आप भी नौ दिन का नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं व्रत में खाई जाने कुछ स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में जिन्हें आप बहुत ही कम समय में बना सकते हैं. 

नवरात्रि व्रत में खाई जाने वाली स्वादिष्ट रेसिपीः

1. व्रतवाले ढोकलाः

नवरात्रि व्रत के दौरान आप एक हल्का और टेस्टी डिश तैयार कर सकते हैं. आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने के लिए खमीर उठा समक के चावल जो व्रत के चावल के नाम से भी जाने जाते हैं. इन्हे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता के तड़के के साथ बनाया जा सकता है. इस व्रत फ्रेंडली गुजराती स्नैक को आप नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं.

2. अरबी कढीः

अरबी कढी एक ऐसी रेसिपी है जिसे नवरात्रि व्रत के दौरान खा सकते हैं. इसे अरबी सिंघाडे के आटे और सेंधा नमक से तैयार किया जाता है. नवरात्रि व्रत के लिए ये एक परफेक्ट डिश है. जिसे आप कुट्टू की पूरी के साथ खा सकते हैं.

c28llmmg

अरबी कढी एक ऐसी रेसिपी है जिसे नवरात्रि व्रत के दौरान खा सकते हैं. 

3. सिंघाड़े के आटे के समोसेः

सिंघाडे के आटे से बने व्यंजन व्रत में खूब खाए जाते हैं. अगर आप व्रत में समोसा खाना चाहते हैं तो आप व्रत फ्रेंडली समोसा खा सकते हैं. इसे सिंघाड़े के आटे और सेंधा नमक से तैयार किया जाता है.

4. चिरौंजी की दालः

व्रत के दौरान दाल खाने का कर रहा है मन, तो आप चिरौंजी से बनी दाल का सेवन कर सकते हैं. चिरौंजी दाल बहुत ही स्वादिष्ट होती है, हमारा यकिन करें अगर आपने इसे एक बार बनाया तो बार-बार बनाना चाहेंगे. 

5. खीरे के पकौड़ेः

नवरात्रि व्रत के दौरान जब स्नैक्स खाने का मन करें तब आप खीरे के पकौड़े ट्राई कर सकते है. नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते है. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं.

6. कच्चे केले की बर्फीः

कच्चे केले को केवल चिप्स और स्नैक बनाने के लिए ही नहीं बल्कि बर्फी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कच्चे केले की बर्फी को कच्चे केले, चीनी और दूध से तैयार किया जा सकता है.

7. कद्दू का हलवाः

व्रत में मीठा खाने का मन है तो आप कद्दू के हलवे को बना सकते हैं. इसको बनाना बहुत ही आसान है. कद्दू के हलवे को बनाने के लिए कद्दू, घी, बादाम, चीनी, दालचीनी स्टिक, किशमिश और नारियल की जरूरत होती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.