विज्ञापन
This Article is From Jan 04, 2022

Avocado Health Benefits: डाइट में शामिल करें बस ये एक चीज, शरीर को मिलेंगे कई लाभ

Health Benefits Of Avocado: एवोकाडो एक ऐसा फल हो जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. दूसरे फलों की तुलना में एवोकाडो महंगा होता है. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Avocado Health Benefits: डाइट में शामिल करें बस ये एक चीज, शरीर को मिलेंगे कई लाभ
Avocado Health Benefits: एवोकाडो को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Avocado Health Benefits In Hindi:  एवोकाडो एक ऐसा फल हो जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. एवोकाडो को एलीगेटर पियर्स के रूप में जाना जाता है और वैज्ञानिक भाषा में पर्सिया अमरीकाना भी कहा जाता है. दूसरे फलों की तुलना में एवोकाडो (Avocado For Health) महंगा होता है. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. एवोकोडो में हाई फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर में मात्रा में पाए जाते हैं. एवोकाडो का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं एवोकाडो स्किन के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. एवोकाडो में बीटा सिटोस्टीरोल पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा नियंत्रित रहती है. और इससे हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है.

एवोकडो खाने के फायदे | Avocado Khane Ke Fayde:

हड्डियों-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. एवोकाडो में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस-

वजन घटाने के लिए एवोकाडो का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. एवोकाडो में विटामिन ए, ई, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं. इसे आप सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

2d83s0o8

वजन घटाने के लिए एवोकाडो का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.  

स्किन-

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए एवोकाडो को डाइट में शामिल कर सकते हैं. एवोकाडो में एंटीऑक्सिडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. एवोकाडो के इस्तेमाल से स्किन में नई जान और चमक लाई जा सकती है.

ब्लड शुगर-

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए एवोकाडो का सेवन फायदेमंद हो सकता है. एवोकाडो एक हाई फैट और लो कर्ब फूड है. इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.  

हार्ट-

एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई व के मौजूद होता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

पाचन-

एवोकाडो में मौजूद फाइबर आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

आंखों-

एवोकाडो ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, जो आंखों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Avocado Health Benefits: डाइट में शामिल करें बस ये एक चीज, शरीर को मिलेंगे कई लाभ
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com