Nutritious Diet: हेल्दी और बैलेंस डाइट के लिए याद रखें ये 5 पॉइंट

5 Key Points To Balanced Diet: आइए शुरू करते हैं न्यूट्रिशस डाइट क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह हर एसेंशियल न्यूट्रिशन तत्वों से भरपूर डाइट है, जिसे दिन के सही समय पर, सही मात्रा में सर्व किया जाता है.

Nutritious Diet: हेल्दी और बैलेंस डाइट के लिए याद रखें ये 5 पॉइंट

Nutritious Diet: लाइफ टाइम हेल्दी डाइट का सेवन करने से कुपोषण को रोकने में मदद मिलती है.

खास बातें

  • न्यूट्रिशन डाइट की परिभाषा हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है.
  • स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फैट जरूरी.
  • फल और सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

5 Key Points To Balanced Diet:  आइए शुरू करते हैं न्यूट्रिशस डाइट क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह हर एसेंशियल न्यूट्रिशन तत्वों से भरपूर डाइट है, जिसे दिन के सही समय पर, सही मात्रा में सर्व किया जाता है. यह अच्छी हेल्थ और पूरे विकास के लिए आवश्यक है. यह सब कुछ नहीं हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, "यह आपको हार्ट रोग, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई पुरानी नॉन कम्युनिकेबल बीमारियों से बचाता है." रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "लाइफ टाइम हेल्दी डाइट का सेवन करने से कुपोषण को रोकने में मदद मिलती है."

हालांकि, न्यूट्रिशन डाइट की परिभाषा हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है. कंसलटेंट न्यूट्रिनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं, "हर व्यक्ति के लिए न्यूट्रिशन तत्वों की आवश्यकताएं उनके वजन, उम्र, हेल्थ कंडीशन और बहुत कुछ पर निर्भर करती हैं." यही कारण है कि उनकी पूरी लाइफस्टाइल में किसी भी बदलाव को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट से परामर्श करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. ऐसा कहने के बाद, कुछ बेसिक पॉइंट हैं जिन्हें हर व्यक्ति को हेल्दी और न्यूट्रिशस डाइट में याद रखना चाहिए. यहां पढ़ें.

ntaqi8j8

न्यूट्रिशल डाइट में 5 पॉइंट याद रखेंः (5-Points To Remember For Nutritious Diet)

1. हाइड्रेटेड रहेंः 

शरीर को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य हेल्दी लिक्विड ड्रिंक का सेवन आवश्यक है. यह न केवल फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म और पाचन को भी बढ़ावा देता है. ये फैक्टर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की तरफ ले जा सकता है. 

2. हर न्यूट्रिएंट को बैलेंस करेंः

पारंपरिक कहावत के अनुसार, हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए व्यक्ति को अपनी डाइट से फैट और कार्ब्स को समाप्त करना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हेल्थ और डाइट से जुड़े सबसे बड़े मिथकों में से एक है. हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एक्स्ट्रा कार्ब्स और फैट लाइफस्टाइल की बीमारियों के एक पूल का कारण बनते हैं, एक्सपर्ट का सुझाव है कि अच्छे कार्ब्स और हेल्दी फैट की पहचान करनी चाहिए और उन्हें डेली डाइट में सही मात्रा में सेवन करना चाहिए.

3. एनर्जी में वैलेंस करेंः 

डब्ल्यूएचओ सुझाव देता है, "अनहेल्दी वजन बढ़ने से बचने के लिए, टोटल फैट टोटल एनर्जी सेवन के 30% से अधिक नहीं होना चाहिए. सैचुरेटेड फैट का सेवन टोटल एनर्जी के 10% से कम होना चाहिए, और ट्रांस-वसा का सेवन टोटल एनर्जी का 1% से कम होना चाहिए. फैट की खपत में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस-वसा से अनसैचुरेटेज फैट में बदलाव के साथ."

4. चीनी और नमक का सेवन बैलेंस करेंः

हम मानते हैं कि नमक और चीनी सबसे बेसिक एलिमेंट हैं जो किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सामग्रियों के अधिक सेवन से हमारे पूरे हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. डब्ल्यूएचओ का सुझाव है, किसी को भी फ्री चीनी का सेवन टोटल एनर्जी सेवन के 10% से कम करना चाहिए और नमक की खपत एक दिन में 5 ग्राम तक सीमित होनी चाहिए.

5. कॉम्बिनेशन फूडः 

रूपाली दत्ता का सुझाव है, कोई भी एक फूड हमारे शरीर की कुल न्यूट्रिएंट तत्वों की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकता है. यही कारण है कि बैलेंस बनाए रखने के लिए कॉम्बिनेशन फूड खाना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कई फूड कॉम्बिनेशन जिनमें एक हेल्दी फूड शामिल होना चाहिए- अनाज (गेहूं, जौ, राई, मक्का या चावल), फलियां (दाल और बीन्स), फल और सब्जियां और एनिमल सोर्स से फूड (मांस, मछली, अंडे और दूध).

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.