Sticking Rice In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के लिए फॉलो करें ये चार टिप्स

4 Ways Prevent Rice From Sticking: चावल एक ऐसा फूड है जिसे भारत में हर घर में लगभग हर दिन बनाया और खाया जाता है. चावल इंडियन मील का एक अहम हिस्सा है. चावल को लंच में दाल और सब्जी के साथ सबसे ज्यादा पेयर किया जाता है.

Sticking Rice In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के लिए फॉलो करें ये चार टिप्स

Sticking Rice In Pan: चावल एक ऐसा फूड है जिसे हम हर चीज के साथ पेयर करते हैं.

खास बातें

  • बहुत से लोग चावल को कढ़ी के साथ खाना पसंद करते है.
  • चावल से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं.
  • चावल को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

4 Ways Prevent Rice From Sticking: चावल एक ऐसा फूड है जिसे भारत में हर घर में लगभग हर दिन बनाया और खाया जाता है. चावल इंडियन मील का एक अहम हिस्सा है. चावल को लंच में दाल और सब्जी के साथ सबसे ज्यादा पेयर किया जाता है. बहुत से लोग इसे कढ़ी के साथ खाना पसंद करते है, तो नॉनवेजिटेरियन इसे चिकन करी के साथ खाना पसंद करते हैं. यानि चावल एक ऐसा फूड है जिसे हम हर चीज के साथ पेयर करते हैं. इतना ही नहीं चावल (Rice Recipe) से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं. चाहे फिर वो किसी विशेष अवसर पर मीठा ही क्यों न हो. चावल को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन एक चीज को सभी को परेशान करती है, वो है चावल का चिपचिपापन और पैन (बर्तन में चावल) का चिपकना. तो अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है. चावल (Sticking Rice In Pan) बनाते समय अक्सर पैन में चिपक जाते हैं, तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके चावल को परफेक्ट कुक होने और चिपकने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

चावल को चिपकने से बचाने में मददगार हैं ये टिप्सः

e8jrpnu
  1. चावल को चिपकने से बचाने के लिए सबसे पहली और जरूरी बात चावल को पकाने के लिए पानी सही मात्रा में डालें, पानी हमेशा चावल से थोड़ा ज्यादा डालें.
  2. चावल को पैन में चिपकने से बचाने के लिए आप चावल को गैस में रखने से पहले उसको तेज आंच में तेल डाल कर स्मोकी होने तक पकाएं. फिर एक अलग बर्तन में तेल निकाल लें. अंत में पैन को फिर से गर्म करें. फिर चावल को कुछ देर पकाने के बाद ढककर भाप में रखें, इससे चावल चिपकने से बच सकते हैं और जलेंगे भी नहीं. 
  3. चावल को चिपकने से बचाने के लिए आप पके चावले को एक छन्नी में निकाल लें और ठडें पानी से धो लें, इससे उसका स्टार्च निकल जाएगा और चावल चिपचिपे नहीं होंगे. 
  4. चावल को चिपचिपे होने से बचाने के लिए आप चावल पकाते समय नींबू और तेल की कुछ बूंदे डाल दें. इससे चावल खिले-खिले बनेंगे और चिपकने से भी बच जाएंगे.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.