यह ख़बर 07 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

‘सत्याग्रह’ में अमिताभ, मनोज के साथ काम का अनूठा अनुभव : विपिन

खास बातें

  • राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में अहम भूमिका अदा करने वाले विपिन ने बताया, ‘‘मैं मुख्यधारा की फिल्मों से परहेज रखता था और केवल ऐसी फिल्में ही करना चाहता था जिसमें मेरे लिए कुछ खास करने को हो। लेकिन प्रकाश झा की इस मुख्यधारा की फिल्म ‘सत्
नई दिल्ली:

निर्देशक प्रकाश झा की ताजा फिल्म ‘सत्याग्रह’ में लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन और मनोज बाजपेयी के साथ काम करने को अपना बेहतरीन अनुभव बताते हुए फिल्म अभिनेता विपिन शर्मा ने कहा कि इस फिल्म ने उन्हें मुख्यधारा की फिल्मों से जोड़ दिया है, जिसे लेकर वह काफी झिझक रखते थे।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में अहम भूमिका अदा करने वाले विपिन ने बताया, ‘‘मैं मुख्यधारा की फिल्मों से परहेज रखता था और केवल ऐसी फिल्में ही करना चाहता था जिसमें मेरे लिए कुछ खास करने को हो। लेकिन प्रकाश झा की इस मुख्यधारा की फिल्म ‘सत्याग्रह’ ने मेरे इस पूर्वाग्रह को बदल दिया। मुझे अहसास हुआ कि मुख्यधारा की फिल्मों में भी काफी गुंजाइश है जहां आप अपने किरदार के साथ अर्थ जोड़ सकते हैं और अपनी छाप छोड़ सकते हैं।’’

फिल्म ‘सत्याग्रह’ में विपिन की भूमिका मुख्य विपक्षी दल के नेता की है जो फिल्म का एक अहम किरदार है। विपिन के अलावा इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, करीना कपूर, अजय देवगन, मनोज वाजपेयी, अमृता राव और अर्जुन रामपाल हैं। यह फिल्म 30 अगस्त को रिलीज होगी।

विपिन ने कहा, ‘‘प्रकाश झा की फिल्मों के कथानक समाज की सचाई के इर्द गिर्द घूमते हैं और फिल्म कल्पना और फंतासी के बजाय वास्तविक परिवेश को साथ लेकर चलती है। ऐसे में एक अभिनेता के लिए इस बात की गुंजाइश रहती है कि वह यथार्थ को अपना रंग दे सके जो लोगों के जीवन को छूता हुआ चले।’’

विपिन ने कहा कि पर्दे पर अमिताभ बच्चन की एक अलग उपस्थिति होती है और वे बड़ी सहजता से अपने काम को अंजाम देते हैं जिसका दर्शकों पर जादुई असर होता है। उन्होंने कहा, ‘फिल्म में मैं और मनोज परस्पर विरोधी गुट के हैं लेकिन पर्दे पर पुरानी दोस्ती की तासीर उभर कर आती है।’

उल्लेखनीय है कि एनएसडी में पढ़ाई के बाद उन्होंने मनोज बाजपेयी के साथ काफी समय तक साथ में थियेटर किया था। इसके बाद दोनों ने फिल्म में पहली बार साथ काम किया।

विपिन की एक और फिल्म ‘जॉन डे’ 13 सितंबर को रिलीज होगी जिसमें उनके साथी कलाकारों में रणदीप हुड्डा और नसीरद्दीन शाह हैं। यह एक ‘थ्रिलर’ फिल्म है जिसमें उनकी भूमिका एक ऐसे भ्रष्ट पुलिस अधिकारी की है जो काफी जीवंत है और जिसे लोग पसंद करते हैं।

उनकी एक और फिल्म निर्देशक सुधीर मिश्रा की ‘मेहरनिशां’ है जिसके ‘प्री प्रोडक्शन’ का काम चल रहा है और इसकी ‘कास्टिंग’ की जा चुकी है। इस फिल्म में उनके सह कलाकारों में अमिताभ बच्चन, ऋषी कपूर और चित्रांगदा हैं। इस फिल्म की शूटिंग लखनउ में जुलाई के मध्य में शुर होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में पैदा हुए, पले बढ़े विपिन शर्मा ने एनएसडी से पढ़ाई करने के बाद कनाडाई फिल्म सेन्टर से ‘माइजर स्कूल ऑफ एक्टिंग’ का कोर्स किया। अभिनय की इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाले भारत में संभवत: वह गिने चुने अभिनेताओं में हैं।