यह ख़बर 01 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रज़ा करेंगे 'सरबजीत बचाओ' आंदोलन

खास बातें

  • हाल ही में अमृतसर से लौटे चरित्र अभिनेता रज़ा मुराद ने यह आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया।
मुम्बई:

हाल ही में अमृतसर से लौटे चर्चित बॉलीवुड अभिनेता रजा मुराद ने 'सरबजीत बचाओ' आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है। अमृतसर के सरबजीत सिंह कथित आतंकवादी होने के जुर्म में पाकिस्तान की जेल में वर्षो से बंद हैं। उन्हें सजा-ए-मौत सुनाई गई है।
सरबजीत को 1990 में लाहौर और मुल्तान में हुए चार बम विस्फोटों में संलिप्तता का दोषी करार दिया गया है। इन विस्फोटों में 14 लोगों की मौत हुई थी। उन्हें 20 वर्ष से अधिक समय से पाकिस्तान की जेल में बंद रखा गया है।
रजा ने अब 'सरबजीत बचाओ' आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है, ताकि उसकी गूंज भारत और पाकिस्तान की संसदों में सुनाई दे। इसके लिए वह मनोरंजन जगत के सभी पंजाबी बंधुओं की मदद लेंगे।
रजा ने कहा, "हम सभी सरबजीत के त्रासद मामले के बारे में जानते हैं। वह 21 साल से लाहौर की एक जेल में बंद हैं। अगर उन्होंने कोई गलत कार्य किया है, जैसा कि पाकिस्तान सरकार का दावा है, तो उस अपराध के लिए तय उनकी सजा पूरी हो चुकी है, फिर भी उन्हें बंद रखा गया है। समय आ गया है कि हम जागें और एक स्वर में कहें कि भारत को सरबजीत लौटा दो।"
रजा को यह आंदोलन शुरू करने की प्रेरणा पिछले हफ्ते अमृतसर दौरे के दौरान मिली। उन्होंने कहा, "मैं शनिवार को अमृतसर के हरमिंदर साहिब गया था। सरबजीत के परिवार ने मुझे टेलीविजन पर देखा। उन्होंने मेरे एक दोस्त के जरिए किसी का लिखा फरियाद भेजा। सरबजीत के परिवार का दुखड़ा सुनकर मेरा दिल पसीज गया। मैं खुद को रोक नहीं पाया और सरबजीत की रिहाई के लिए आंदोलन चलाने का फैसला लिया। सच कहूं तो सरबजीत की पत्नी सुखप्रीत कौर और उनकी दो बेटियों के दुखड़े ने मुझे हिलाकर रख दिया।"
रजा ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक मोमबत्ती रैली निकालने की योजना भी बनाई है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com