यह ख़बर 16 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिलीप कुमार की हालत में सुधार : सायरा बानो

खास बातें

  • दिलीप कुमार को बांद्रा स्थित लीलावती अस्पताल में बेचैनी महसूस होने के बाद भर्ती कराया गया था। फिलहाल उनकी हालत में सुधार है।
मुंबई:

वरिष्ठ अभिनेता दिलीप कुमार आज भी एक उपनगरीय अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें रविवार को कुछ परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उनकी पत्नी सायरा बानो ने बताया है कि उनकी हालत में सुधार है।

दिलीप कुमार को बांद्रा स्थित लीलावती अस्पताल में बेचैनी महसूस होने के बाद भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार पिछले दिसंबर में 90 साल के हुए थे। दिलीप कुमार का असल नाम मुहम्मद यूसुफ खान है और उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर :अब पाकिस्तान :में हुआ था।

हिन्दी सिनेमा उद्योग में छह दशक लंबी पारी खेलने वाले दिलीप कुमार ऐसे पहले अभिनेता रहे हैं, जिन्हें 1954 में शुरू किए गए फिल्मफेयर पुरस्कारों के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दिलीप कुमार आठ बार इस पुरस्कार को जीत चुके हैं। इस वर्ग में सबसे ज्यादा फिल्म फेयर पुरस्कार जीतने के उनके रिकॉर्ड की बराबरी सिर्फ अभिनेता शाहरुख खान ही कर पाए हैं।

दिलीप कुमार को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए 1991 में पदम भूषण और 1994 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वे वर्ष 2000 से 2006 तक राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 1998 में उन्हें पाकिस्तान सरकार की ओर से दिए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया गया था।