रियल को रील से जोड़ने की कला है, बिग बी का एक्टिंग फॉर्मूला

रियल को रील से जोड़ने की कला है, बिग बी का एक्टिंग फॉर्मूला

अमिताभ बच्‍चन की फाइल फोटो

मुंबई :

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के रील सीन के पीछे एक्टिंग नहीं बल्कि छिपी होती है हकीक़त। अपनी नई फ़िल्म तीन की प्रेस मीट के दौरान अमिताभ ने अपनी अदाकारी के कई राज़ बेनक़ाब किए। फ़िल्मी मां के गुज़रने पर रोते बिलखते सीन ना जाने कितनी बार बिग बी ने किए...पर लोगों की आंखों में आंसू लाने वाले अमिताभ के ये आंसू रुपहले पर्दे पर नकली नहीं बल्कि रियल थे। अमिताभ ने कहा कि जब भी मां के गुज़रने पर रोने वाले सीन वो करते थे तो सीन असल लगे इसलिए फ़िल्मी मां की जगह वो अपनी असल मां की मौत सोचकर भावुक होते थे।

अमिताभ ने जो इसके बाद कहा वो सुनकर शायद आप भी हैरान हो उठेंगे। पर्दे पर मां के मरने के बाद ...भावुक होने के ये सीन बिग बी ने इतनी दफ़ा अपनी मां को याद कर किए कि हक़ीकत में जब उनकी मां गुज़री तो उन्हें अंदाज़ा नहीं, उनके आंसू असली थे या फ़िल्मी।

हर सीन को रूह में उतारने की महारत
फ़िल्म के हर सीन को अमिताभ अपनी रूह में उतारते हैं और हक़ीकत से जोड़ते हैं..और एक्टिंग का यही फॉर्मूला उन्होंने अपनी नई फ़िल्म तीन में भी दोहराया। बिग बी ने कहा कि फ़िल्म तीन में पर्दे पर उनकी पोती बनीं क़िरदार के साथ उन्होंने जब-जब प्यारे सीन शूट किए..उनके ज़ेहन में उनकी पोती आराध्या बसी रहीं ताकि चेहरे पर हाव भाव एकदम रियल दिख सके। तभी तो अमिताभ का पर्दे पर ग़ुस्सा हो...भावुक हों या फिर सामान्य लहजे में बोले गए उनके डायलॉग हों...कभी लगा ही नहीं ...ये एक्टिंग थी...!!

स्‍टाइल के पीछे की बयां की सच्‍चाई
अपनी आने वाली फ़िल्म तीन के प्रमोशनल इवेंट के दौरान अमिताभ ने ऐसे ही कई राज़ उजागर किए। मसलन फ़िल्म शराबी में उनके हाथ पर बंधा रुमाल उस दौर के कई नौजवानों ने ख़ुद का स्टाइल बनाया। पर अमिताभ कहते हैं कि रुमाल फैशन का हिस्सा नहीं था बल्कि दीवाली में पटाखे जलाते वक्त हाथ जलने के कारण शूटिंग के दौरान उन्हें या तो पॉकेट में हाथ को छुपाना पड़ा या रुमाल बांधे रखना पड़ा।

साथ ही बिग बी ने बताया कि कैसे फ़िल्मों में उनका एक तरफ़ झुका हुआ कंधा भी उनके स्टाइल के तौर पर देखा गया। पर बिग बी ने इसे मेडिकल प्रॉब्लम बताते हुए कहा कि उनके बाएं कंधे की सर्जरी हुई थी। इसी कारण कई फ़िल्मों में उनका बायां कंधा झुका नजर आता है।

तो झुका कंधा ना हीं स्टाइल था और ना हीं हाथ में बंधा रुमाल। पर शायद आपको अपने एंग्री यंग मैन का ये लुक भी एक्टिंग स्टाइल दिखता हो। शायद इसलिए आज के दौर के दिलों की धड़कन बने रणबीर कपूर ने भी माना कि बॉलीवुड के सबसे स्टाइलिश एक्टर अमिताभ बच्चन ही हैं और किसी में ये बात कहां।













 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com